हरदोई:ब्लॉक संसाधन केंद्र टडियावां पर दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण प्रारम्भ

यूपी हरदोई से विपिन मिश्रा की रिपोर्ट

*ब्लॉक संसाधन केंद्र टडियावां पर दो
दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण प्रारम्भ.
*
ब्लॉक संसाधन केंद्र टडियावां, हरदोई में मिशन प्रेरणा के अंतर्गत दो दिवसीय आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका, सहज व समृद्ध हस्तपुस्तिका, प्रिन्ट रिच सामग्री एवं गणित किट आधारित प्रशिक्षण प्रारम्भ हुआ।
यह प्रशिक्षण 30-30 के दो बैच बनाकर सभी प्राथमिक शिक्षकों को दिया जाना है जिससे वह मिशन प्रेंरणा का प्रभावी क्रियान्वयन हो पाये। प्रशिक्षण में प्रशिक्षक विवेक गुप्ता, अभिषेक मिश्र, बीना वर्मा, मोनपाल वर्मा, प्रीति वर्मा के द्वारा मिशन प्रेंरणा के अंतर्गत विभिन्न पहलुओं पर गहन समझ विकसित की जाएगी।
प्रशिक्षण का आरम्भ खण्ड शिक्षा अधिकारी डॉ सत्य प्रकाश यादव जी ने सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ किया। अपने उद्बोधन में उन्होंने इस प्रशिक्षण के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मिशन प्रेंरणा के प्रथम चरण में ब्लॉक संसाधन केंद्र टडियावां को प्रेरक ब्लॉक बनाना हम सभी की जिम्मेदारी है।
प्रशिक्षक अभिषेक मिश्र ने बताया कि एक वर्ष तक कोविड 19 के कारण बच्चे विद्यालय नहीं आ पा रहे हैं इसीलिए इन परिस्थितियों का मुकाबला करने के लिए विद्यालय खुलने पर 16 सप्ताह तक विशेष समय सारिणी के माध्यम से हिन्दी भाषा एवं गणित पर विशेष फोकस करते हुए बच्चों के लर्निंग गैप को भरने हेतु शिक्षण कार्य किया जायेगा। आधार शिला क्रियान्वयन संदर्शिका के सफल क्रियान्वयन के लिये बहुमूल्य जानकारी साझा की गयी।
प्रशिक्षक विवेक गुप्ता व बीना वर्मा व प्रीति पाल ने मिशन प्रेंरणा के लक्ष्यों, प्रेरणा तालिका व प्रेरणा सूची के साथ सहज व गणित किट के बारे में बताया।
प्रशिक्षण में तकनीकी सहयोग शुभम सिंह व सिद्धार्थ पाण्डेय ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News