अवनीश अवस्थी और अनुज कुमार झा श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में शामिल

0

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए बनाई गई ट्रस्ट की आज पहली बैठक होने जा रही है. दिल्ली में होने वाली इस बैठक में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सभी सदस्यों के साथ रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास और विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय महामंत्री चंपत राय भी शामिल होंगे. यूपी से दो आईएएस अफसरों को ट्रस्ट का नामित सदस्य बनाया जाना तय है. इनमें योगी सरकार के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी और अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा का नाम शामिल हैं.

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में शामिल होने जा रहे अवनीश अवस्थी फिलहाल योगी सरकार में अपर मुख्य सचिव पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. अवनीश को सीएम योगी के सबसे खास अफसरों में गिना जाता है और वह यूपी के सबसे पावरफुल आईएएस अफसरों में शुमार हैं. 1987 बैच के आईएएस अफसर अवनीश अवस्थी के पास यूपी के धर्मार्थ कार्य, पर्यटन, सूचना और गृह विभाग के प्रमुख सचिव पद का भी चार्ज है.

अवनीश अवस्थी के अलावा ट्रस्ट में अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा को भी नामित सदस्य बनाया गया है. बीते साल अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के वक्त अनुज झा ही अयोध्या के जिलाधिकारी थे. वह वर्तमान में अयोध्या के डीएम हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या और इसके आसपास के इलाकों में कानून व्यवस्था और सुरक्षा की स्थितियों के कुशल प्रबंधन के कारण अनुज को योगी सरकार की फेवरिट लिस्ट में शामिल किया गया था. बिहार के मधुबनी में जन्मे अनुज झा 39 वर्ष के तेज-तर्रार आईएएस अफसर के रूप में जाने जाते हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सभी सदस्यों के साथ रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास को ट्रस्टी बनाया जा सकता है. इसके अलावा विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय महामंत्री चंपत राय को भी ट्रस्ट में शामिल किया जाएगा. इसके लिए शाम 5 बजे की बैठक के बाद औपचारिक ऐलान किया जाएगा.

गौरतलब है कि संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का ऐलान किया था. इसमें ट्रस्टियों की लिस्ट में महंत नृत्य गोपाल दास का नाम नहीं होने पर वह नाराज हो गए थे. दास को ट्रस्ट में शामिल करने की मांग उठी थी. जिसके बाद खुद बीजेपी के नेता उन्हें मनाने के लिए अयोध्या गए थे. बता दें कि राम मंदिर आंदोलन में नृत्य गोपाल दास ने भी अहम भूमिका निभाई है. इनकी अगुवाई में ही लंबे समय से राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा भी इकट्ठा किया जाता रहा है. वहीं दूसरी ओर वीएचपी नेता चंपत राय भी राम मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Content is protected !! © KKC News