यूपी में गधे की लीद से मिलावटी मसाले बनाते पकड़े गए हिंदू युवा वाहिनी के नेता अनूप वार्ष्णेय!

0

उत्तर प्रदेश का हाथरस जिला. यहां पुलिस ने नकली मसाले बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी है. इस फैक्ट्री में गोबर, भूसे, हानिकारक तेल और हानिकारक रंग मिलाकर मसाले तैयार किए जाते थे. फूड डिपार्टमेंट ने सैंपल कलेक्ट किए हैं. आगे की कार्रवाई जारी है. नवीपुर इलाके में चल रही इस फैक्ट्री के मालिक अनूप वार्ष्णेय को गिरफ्तार किया गया है.

आज तक से जुड़े राजेश सिंघल की रिपोर्ट के मुताबिक फैक्ट्री के मालिक अनूप वार्ष्णेय हिंदू युवा वाहिनी के मंडल सह प्रभारी हैं. इस संगठन को सीएम योगी आदित्यनाथ ने 2002 में बनाया था. अनूप वार्ष्णेय के पास ना तो फैक्ट्री चलाने का और ना ही मसाला बनाने का लाइसेंस था.

इस कार्रवाई के बारे में जॉइंट मैजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा ने मीडिया को बताया,

‘काफी समय से शिकायत प्राप्त हो रही थी कि नवीपुर में अवैध रूप से और मिलावटी मसाले की फैक्ट्री चल रही है. और उसी क्रम में कल (15 दिसंबर) को लगभग 10:30-11 बजे के आस-पास फूड इंस्पेक्टर के साथ दबिश दी गई. शिकायत सत्य पाई गई. मौके पर फैक्ट्री-ओनर अनूप वार्ष्णेय जी वहां पर उपस्थित पाए गए. करीब 1000 से ऊपर खाली पाउच मिले, जो पैकिंग के लिए इस्तेमाल किए जाते थे. अलग-अलग कंपनियों के. जब उनसे फैक्ट्री के लाइसेंस या मसाला बनाने के लिए लाइसेंस मांगा गया तो वो कोई लाइसेंस प्रस्तुत नहीं कर पाए. उनका रजिस्ट्रेशन चौबे वाली गली का था, लेकिन फैक्ट्री नवीपुर में चला रहे थे. फैक्ट्री पूरी तरह से अवैध थी .’

जब उनसे ये पूछा गया कि क्या फैक्ट्री मालिक बजरंग दल या भाजपा के नेता भी हैं, इस बारे में प्रेम प्रकाश मीणा ने कहा कि उन्हें कोई जानकारी नहीं है. मौके पर अनूप वार्ष्णेय मौजूद थे. फूड इंस्पेक्टर ने फैक्ट्री सील किया. आगे फूड सेफ्टी ऐक्ट के तहत कार्रवाई जारी है.

गधे की लीद का होता था इस्तेमाल?
इस कार्रवाई के दौरान के कुछ वीडियो सामने आए हैं. इनमें दिख रहा है कि कैसे मसाले बनाने के लिए सेहत के लिए हानिकारक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. एक वीडियो में कुछ लोगों को एक बोरी की तरफ इशारा करते हुए ये भी कहते सुना जा सकता है कि गधे की लीद है, जिससे धनिया बनाते थे. इन मसालों को लोकल ब्रैंड के पैकेट में बेचा जाता था. इस तरह के एक हजार पैकेट मौके से बरामद हुए हैं.

पुलिस ने बताया कि अनूप वार्ष्णेय को CRPC के 151 सेक्शन के तहत गिरफ्तार किया गया है. जो मिलावटी मसाले मिले हैं, उनमें धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, गरम मसाला है. टीम ने सारे मसाले जब्त करके फैक्ट्री को सील कर दिया है. 27 सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजे गए हैं. रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Content is protected !! © KKC News