23 साल की महिला ने 35 मिनट में दिया छह बच्चों को जन्म, 5 की मौत

श्योपुर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के श्योपुर जिला अस्पताल (Sheopur District Hospital) में शनिवार को 23 वर्षीय महिला ने करीब 35 मिनट में छह बच्चों को जन्म दिया. जिनमें 4 बच्चे और दो बच्चियां शामिल हैं. हालांकि जन्म के कुछ देर बाद ही पांच बच्चों की मौत हो गई. जबकि एक बच्चे की हालत भी चिंताजनक बनी हुई है.
मिली जानकारी के मुताबिक, मामला श्योपुर के जिला अस्पताल का है, जहां प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों के साथ बड़ोद (Baroda) तहसील की निवासी महिला मूर्ति सुमन जिला अस्पताल पहुंची. डॉक्टरों ने जैसे ही सोनोग्राफी की तो उन्होंने देखा कि महिला के गर्भ में एक-दो नहीं बल्कि 6 बच्चे हैं. जिन्हें देखकर अस्पताल की नर्सो के हाथ पैर फूल गए, लेकिन महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉक्टर बीएल यादव ने केस को सम्भालते हुए महिला का नॉर्मल प्रसव कराया. महिला ने 6 बच्चों को जन्म दिया.
सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल ने बताया कि बड़ोद (Baroda) तहसील की निवासी मूर्ति माली ने शनिवार सुबह जिला अस्पताल में निर्धारित अवधि से पहले गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में आज सुबह छह बच्चों को जन्म दिया.

दो बच्चे की मौत
उन्होंने बताया कि इनमें चार बालक और दो बालिकाएं थीं, सभी बच्चों का वजन बहुत कम था, इस कारण दो बालिकाओं की प्रसव के कुछ देर बाद ही मौत हो गई. उन्होंने बताया कि इन नवजात बालिकाओं का वजन क्रमश: 390 और 450 ग्राम था. उन्होंने बताया कि शेष जीवित चार नवजात बच्चों का वजन भी काफी कम है और डॉक्टरों द्वारा सतत निगरानी कर उनका उपचार किया जा रहा है.

35 मिनट चला प्रसव
सिविल सर्जन ने बताया कि महिला को सामान्य प्रसव हुआ तथा यह लगभग 35 मिनट तक चला. उन्होंने कहा कि निर्धारित अवधि के पहले प्रसव होने से बच्चों का वजन काफी कम रहा है. भोपाल की प्रमुख स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ मीता अग्रवाल ने कहा कि यह एक बहुत ही दुर्लभ मामला है. उन्होंने कहा कि स्वाभाविक तौर पर एक प्रसव में कई बच्चों का जन्म दुर्लभ होता है. इन्फर्टिलिटी का उपचार करने से इसकी संभावना बढ़ जाती है लेकिन यदि महिला को यह सामान्य तौर पर हुआ है तो यह दुर्लभ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News