अम्बेडकरनगर: (टाण्डा) अब एनटीपीसी से नहीं बल्कि सौर ऊर्जा से जगमएगी नगर पंचायत।

अम्बेडकरनगर:डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम सौर पुंज योजना के तहत नगर पंचायत इल्तिफ़ातगंज के मुख्य मार्गों पर 200 से अधिक खम्बों तथा दो स्थानों पर सौर पैनल लगाने का कार्य काफी तेज़ी से जारी है जिसके कारण शीघ्र नगर पंचायत परिक्षेत्र दूधिया रौशनी से जगमगाता नज़र आएगा।

अम्बेडकरनगर:डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम सौर पुंज योजना के तहत नगर पंचायत इल्तिफ़ातगंज के मुख्य मार्गों पर 200 से अधिक खम्बों तथा दो स्थानों पर सौर पैनल लगाने का कार्य काफी तेज़ी से जारी है जिसके कारण शीघ्र नगर पंचायत परिक्षेत्र दूधिया रौशनी से जगमगाता नज़र आएगा। नगर पंचायत इल्तिफ़ात गंज के प्रमुख मार्गों व उनसे लगी कई मुख्य सड़कों पर सौर ऊर्जा द्वारा उजाला करने का सराहनीय कार्य जारी है। शासन द्वारा चलाई जा रही अति महत्वाकांक्षी योजना डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम सौर पुंज योजना के तहत नगर पंचायत इल्तिफ़ातगंज को सौर ऊर्जा के माध्यम से जगमगाने का कार्य शुरू हो चुका है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 1.15 करोड़ रुपयों की लगता से क्रियान्वयन हो रही सौर ऊर्जा योजना के तहत 18 किलोवाट का दो सब सौर ऊर्जा सब स्टेशन सहित 200 खम्बों के सहारे पूरे नगर पंचायत परिक्षेत्र में दूधिया रौशनी फैलाई जा रही है। नगर पंचायत कार्यालय के ऊपर बनी छत एवँ गांधी आश्रम के बगल स्थित नगर पंचायत की दुकानों की छत पर सौर पैनल लगाने का काम चल रहा है। नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि निजाम अहमद ने बताया कि एनटीपीसी की तरफ से आने वाले मार्ग पर हाजी नुरुल्लाह विद्यालय से लेकर मुख्य चौराहा होते हुए अकबरपुर मार्ग पर नगर पंचायत सीमा तक की सौर बिजली आपूर्ति नगर पंचायत कार्यालय से की जाएगी जबकि हाजी जुबेर मेमोरियल अस्पताल से बाजार के अंदर होते हुए शाही मस्ज़िद व कब्रिस्तान तक तथा बाजार के पास स्थित सरकारी विद्यालय से चौराहा होते हुए फैज़ाबाद मार्ग पर स्थित पानी की टंकी अर्थात नगर पंचायत सीमा तक कि सौर बिजली सप्लाई गांधी आश्रम के बगल स्थित नगर पंचायत की दूकान से की जाएगी। इसके अतिरिक्त प्रमुख सड़कों से लगी मुख्य सड़कों पर भी सौर ऊर्जा के माध्यम से उजाला किया जाएगी। नगर पंचायत अधिशाषी अधिकारी उमेश कुमार पासी ने बताया कि उक्त कार्य नोयडा की भारत ट्रेडर्स कंपनी को दिया गया है जिसके द्वारा कार्य काफी तेजी से हो रहा है और संभवतः नवंबर के प्रथम सप्ताह से सौर ऊर्जा के माध्यम से पूरे नगर पंचायत परिक्षेत्र में पूरी रात्रि उजाला रहेगा।
बहरहाल नगर पंचायत इल्तिफ़ात गंज में सौर ऊर्जा के माध्यम से सम्पूर्ण परिक्षेत्र को दूधिया रौशनी से जगमगाने का कार्य काफी तेज़ी से चल रहा है जिसकी पूरे क्षेत्र में भूरी-भूरी सराहना हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News