सड़कें बदहाल, माननीय बेफिक्र, अफसर लापरवाह

मवई की बदहाल सड़को का कोई नही पुरसाहाल

(राकेश यादव )

मवई फैजाबाद :-
फैजाबाद जिले के मवई क्षेत्र की जर्जर सड़कों का कोई पूछनहार नहीं है। रोड मरम्मत के नाम पर हो रही सियासत व अफसरों की लापरवाही ने यहां की सड़कों को खूनी बना दिया है। धन अवमुक्त होने के बाद ठेकेदारों की मनमानी के चलते नहीं बन पा रहीं । यहां बने गड्ढे अब जानलेवा साबित हो रहे हैं। बदहाल सड़कें मुसाफिरों के लिए परेशानी की सबब बन रहीं हैं, लेकिन इनके मरम्मत के लिए महकमा चुप्पी साधे है। हालफिलहाल कोटवा से सिपहिया मार्ग की गिनती जिले के सबसे बदहाल सड़क के रूप में हो रही है।थाना ,तहसील,सीएचसी,व ब्लाक को जोड़ने वाली इस महत्वपूर्ण सड़क पर झन्ना नाला पुल के निर्माण व सड़क मरम्मत को लेकर राजनैतिक दलों में सियासत भी खूब हुई।झन्ना नाला पुल निर्माण के लिए अनशन भी किया गया पुल तो बन गया लेकिन सड़क पर बडे बडे रोड़े डाल कर आधा अधूरा छोड़ दिया गया जिससे समस्या अब भी जस की तस रह गई है।इधर मवई से ढेमा जाने वाली सड़क का भी यही हाल है । जिसकी कई बार ग्रामीणों ने डीएम से लेकर सीएम तक शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नही हुई । जबकि इसी मार्ग पर पड़ने वाले कई मदरसों व स्कूल के बच्चे पानी मे कूदकर स्कूल जाने को मजबूर हैं ।उधर शेरपुर से मल्लाहनपुरवा की सड़क को तो अधिकारी भूल ही चुके है ।मल्लाहनपुरवा के रामकरन कहते है कि कोई इधर भी सुधि ले ले तो ग्रामीण उसका जीवन भर उपकार नही भूलेंगे ।

गिट्टी डालकर भूल गया विभाग:

कोटवा सिपहिया की सड़कें तो ऐसी हैं, जहां विभाग सड़कों पर पत्थर डालकर भूल गया है। सबसे बुरी स्थिति झन्ना नाला से कोटवा तक 1 किमी मार्ग की है। पूरे सड़क पर बड़े बड़े रोड़े डाल दिया गया है। सड़क कब तक बनकर पूर्ण हो जाएंगी, यह बताने के लिए कोई जिम्मेदार तैयार नहीं है । कोटवा के आनंद शुक्ला कहते है वर्ष भर पहले 1 किमी मार्ग की मरम्मत आरंभ हुई। महज रोड़े डालने तक कार्य कराकर ठप करा दिया गया। जिसके कारण आने-जाने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पैंचिग के नाम पर पूरा हो रहा कोरम

मवई ब्लाक को जाने वाली प्रमुख सड़कें गड्ढों के चलते जानलेवा हो गयी हैं। हालांकि विभाग कुछ सड़कों पर पैचिंग के नाम पर पैसा भी बहाया है, लेकिन रत्ती भर भी परिवर्तन नहीं हो पाया है । नेशनल हाईवे से नेवरा को जोड़ने वाली सड़क हो या ब्लाक मुख्यालय को जुड़ने वाली प्रमुख सड़कें, सबकी स्थिति कमोवेश एक जैसी नजर आ रही है।मवई से ढेमा ,शेरपुर से मल्लाहनपुरवा,मवई चौराहा से पटरंगा सड़कों को देखकर लगता ही नहीं है कि सड़क में गड्ढे हैं या गड्ढों में सड़क। नेशनल हाईवे से पटरंगा मार्ग की सड़क पूरी तरह खराब हो गयी है। यही हाल मवई दिगम्बरपुर मुख्य मार्ग का है।

मवई ब्लाक की जर्जर हो चुकी प्रमुख सड़कें

— शेरपुर वाया मल्लाहनपुरवा पुरवा संपर्क मार्ग लगभग तीन किलोमीटर
— नेवरा वाया नेशनल हाईवे मियां पुरवा संपर्क मार्ग लगभग 7 किलोमीटर
–मवई से झन्ना नाला वाया कोटवा सम्पर्क मार्ग लगभग 3 किलोमीटर
— दिगम्बर पुर से मवई 2 किलोमीटर
–नेशनल हाईवे से कुशहरी सम्पर्क मार्ग 3 किलोमीटर
— नेशनल हाईवे से पटरंगा सम्पर्क मार्ग 5 किलोमीटर

आरइएस के अधिशाषी अभियंता बीके सिंह ने बताया कि झन्ना नाला पर पुल निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है । मौसम अनुकूल न होने के कारण सड़क निर्माण अधूरा रह गया था ।अब एक माह के अंदर सड़क निर्माण कार्य पूरा कर सड़क गड्ढा मुक्त कर दिया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Content is protected !! © KKC News