रमजान शरीफ के बाद मुंबई में मस्जिद निर्माण को लेकर होगी बड़ी बैठक,दुआ और दवा का केंद्र बिंदु होगी मोहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद।

अयोध्या ! उत्तर प्रदेश के अयोध्या धाम से पश्चिम करीब पच्चीस किलोमीटर दूर सोहावल तहसील क्षेत्र की नेशनल हाईवे 27 के किनारे की ग्राम पंचायत धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुला निर्माण की नींव आगामी मई माह में रखी जाएगी। इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट की तरफ मस्जिद निर्माण को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है। हाल ही में बनाए गए इस मस्जिद समिति के अध्यक्ष हाजी अराफात शेख ने गुरुवार की रात रौनाही गांव के पास स्थिति शाहगदा शाह मजार पर हाजरी देने पहुंचे थे। इस दौरान मस्जिद समिति के अध्यक्ष ने ‘ हिन्दुस्तान ‘ को मस्जिद निर्माण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आगामी मार्च माह में शुरू होने वाले रमजान के बाद मुंबई में धन्नीपुर में मस्जिद निर्माण को लेकर सभी पदाधिकारियों व सूफी संतों के साथ एक बड़ी बैठक की जाएगी। इसके बाद मई माह में मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुल्ला की नींव रखी जायेगी। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व मस्जिद निर्माण को लेकर कागजी प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी। हाजी अराफात शेख ने बताया कि मुंबई में होने वाली बैठक में मस्जिद निर्माण की नींव रखने को लेकर तारीख निर्धारित की जायेगी।

मक्का से शुद्धिकरण के बाद मुंबई आ चुकी है ईंट

मस्जिद निर्माण के नींव में रखी जाने वाली पहली ईंट मक्का (सऊदी अरब) में शुद्धिकरण के बाद ईंट मुंबई आ चुकी है। मस्जिद निमार्ण समिति के अध्यक्ष हाजी अराफात शेख ने बताया कि मुंबई में साधारण मिट्टी की तैयार करवाई गई ईंट को मक्का शुद्धिकरण ले जाया गया था। जहां आबे जमजम के पवित्र पानी से ईंट का शुद्धिकरण किया गया। इसके बाद वापस आई ईंट को रमजान के पवित्र महीने में मुंबई से अजमेर शरीफ दरगाह ले जाई जायेगी। जहां पर ईंट को इत्र से नहलाकर मुकम्मल किया जाएगा। इसके बाद ईंट को मुंबई वापस लाया जाएगा। फिर ईंट आगामी मई माह के निर्धारित तारीख को मुंबई से धन्नीपुर अयोध्या के लिए हिन्दुस्तान के सूफी के साथ नींव में रखने के लिए लाया जाएगा। मस्जिद समिति के अध्यक्ष ने बताया कि ईंट सोने की नही है। इस्लाम में धार्मिक निर्माण कार्य में सोना जायज नहीं है। सिर्फ ईंट को गोल्डन कलर से सुसज्जित किया गया है।

दुआ और दवा का केंद्र बिंदु होगी मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुल्ला

अयोध्या के धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुल्ला दुआ और दवा का केंद्र बिंदु होगा। यहां मस्जिद के साथ एक पांच सौ शैय्या का हॉस्पिटल भी बनेगा। समिति के अध्यक्ष ने बताया कि मस्जिद निर्माण के साथ एक कैंसर हॉस्पिटल बनाया जाएगा। जिसमें शुक्ला पांडेय गुप्ता के साथ अब्दुल रहमान सहित सभी धर्म संप्रदाय से जुड़े कैंसर पीड़ित मरीजों का मुफ्त इलाज होगा। कैंसर बीमारी से पीड़ित क्षेत्र के लोगों को ईलाज के लिए मुंबई के टाटा हॉस्पिटल नही जाना पड़ेगा। हिंदू समाज से पीड़ित व्यक्ति स्वस्थ होने के बाद इस नेक कार्य के लिए दुआ करेंगे।

अब 11 एकड़ में बनेगी धन्नीपुर में मस्जिद

राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद विवाद के फैसले के साथ 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष को अयोध्या जिले में पांच एकड़ मस्जिद निर्माण के लिए जमीन देने का आदेश पारित किया था। जिसके क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की पहल पर धन्नीपुर में पांच एकड़ जमीन मस्जिद निर्माण के लिए निर्धारित की गई है। वहीं अब मस्जिद निर्माण के साथ बनने वाले हॉस्पिटल और शुद्ध शाकाहारी रसोई निर्माण को लेकर पांच एकड़ जमीन नाकाफी साबित हो रही है। इसके लिए ट्रस्ट की तरफ से छः एकड़ जमीन की तलाश कर 11 एकड़ में मस्जिद सहित सारे निर्माण की प्रक्रिया पूरी करने की कवायद चल रही है।

पांच हजार लोगों का वेज रसोई में बनेगा शाकाहारी भोजन

धन्नीपुर में मस्जिद के साथ शुद्ध शाकाहारी रसोई का निर्माण भी किया जाएगा। जिसमें प्रतिदिन पांच हजार लोगों के लिए भोजन बनेगा। मस्जिद समिति के अध्यक्ष ने बताया कि शुद्ध शाकाहारी रसोई में सभी समाज के लोग मुफ्त भोजन कर सकेंगे।

मस्जिद निर्माण में धन की कमी न है और न होगी

इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट की तरफ बनने वाली मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुल्ला के निर्माण में धन की कोई कमी न है। न होगी। मस्जिद समिति अध्यक्ष हाजी अराफात शेख ने बताया कि मस्जिद निर्माण में हिंदुस्तान की करोड़ों – करोड़ आवाम धन व निर्माण कार्य में सेवा करने को तैयार है। मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुल्ला में दुनिया का सबसे बड़ा कुरान शरीफ रखा जाएगा। जिसका रंग केसरिया होगा। केसरिया रंग पर सवाल करने पर हाजी अराफात शेख ने बताया कि यह रंग ख्वाजा गरीब नवाज़ के साफा का रंग है। उन्होंने बताया कि मस्जिद के अंदर बच्चों के हर्षोल्लास के लिए फिश एक्वेरियम बनाया जाएगा। मस्जिद पांच मीनारों की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News