‘‘हमारा गाँव, हमारी जिम्मेदारी‘‘ अभियान के तहत हर गांव में बनने है गौ-आश्रय केंद्र

0

मवई क्षेत्र के सात ग्राम पंचायतों में बनाए जाएंगे अस्थाई गो-आश्रय केंद्र,स्थलों का चयन कर इस्टीमेट तैयार कर रहे ब्लॉककर्मी,बेसहारा गोवंशों के संरक्षण हेतु डीएम द्वारा शुरू की गई नई पहल।

अयोध्या ! निराश्रित गोवंशों की समस्या से आमजन को निजात दिलाने के लिए अयोध्या जनपद के डीएम नितीश कुमार द्वारा एक नई पहल “हमारा गाँव, हमारी जिम्मेदारी‘‘ शुरू की गई है।इस पहल के तहत अब हर गांव में अपनी अस्थाई गौशाला होगी।और इसका निर्माण 15 फरवरी तक हरहाल में पूरा करने का निर्देश दिया गया है।डीएम द्वारा शुरू की गई इस पहल की कवायद मवई ब्लॉक क्षेत्र में भी शुरू कर दी गई है।मवई ब्लॉक में अब तक सात ग्रामसभाओं में जमीन की तलाश पूरी हो गई है।जिनकी पत्रावलियां भी तैयार की जा रही है।और शीघ्र ही निर्माण भी शुरू होगा।
बताते चले कि गरीब किसानों राहगीरों के लिए निराश्रित गोवंश की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है।हर गांव व सड़को पर 15-20 की संख्या बेसहारा गोवंश खुलेआम घूम रहे है।जो किसानों व राहगीरों सहित अन्य पालतू पशुओं के लिए मुसीबत बन रहे है।जिसकी शिकायत भी ग्रामीणों द्वारा खूब किया जा रहा है।आमजन की समस्या के निराकरण हेतु डीएम नितीश कुमार ने एक नई पहल शुरू की।जिसके तहत अब जनपद के हर ग्राम सभाओं में अस्थाई गो-आश्रय केंद्र का निर्माण होना है।और इसके लिए डीएम कार्यालय द्वारा सभी बीडीओ को पत्र भी जारी किया है।

मवई ब्लॉक के 7 गांवो का हुआ चयन

अस्थाई गो-आश्रय केंद्र की स्थापना हेतु तहसील प्रशासन द्वारा भूमि को तलाशकर उसकी रिपोर्ट मवई बीडीओ को सौंपी गई है।रिपोर्ट के मुताविक रानीमऊ बाबूपुर मवई रेछ सुल्तानपुर नौगवांडीह बघेड़ी व टेर ग्रामसभा में गौशाला निर्माण के लिए पर्याप्त भूमि बताई गई है।रानीमऊ गांव के ग्राम पंचायत अधिकारी लालजी चौरसिया ने बताया कि इस्टीमेट बनवाया जा रहा है।शीघ्र कार्य शुरू होगा।वही एडीओ पंचायत मवई रविन्द्र वर्मा ने बताया जैसे जैसे भूमि मिल रही है।निर्माण की कवायद शुरू की जा रही है।8 ग्राम पंचायतों में अगले माह तक अस्थाई गो-आश्रय केंद्र का निर्माण भी पूरा कर लिया जाएगा।

“डीएम के पहल पर हर गांव में गो-आश्रय केंद्र बनने है।बसौड़ी गांव में गो-आश्रय केंद्र का निर्माण लगभग पूरा होने वाला है।इसके अलावा 7 अन्य गांवों में भूमि का चिन्हांकन हो गया है।कार्य की आईडी भी बन गई है।इस्टीमेट बनवाए जा रहे है।शीघ्र ही निर्माण शुरू होगा।”
रशेष गुप्त
खंड विकास अधिकारी मवई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Content is protected !! © KKC News