अयोध्या:घरौनी योजना के तहत जिले में दो सौ गांव का सर्वे जल्द

अयोध्या:घरौनी योजना में जिले के 200 गांवों का सर्वे किया जाएगा। योजना में सभी पांच तहसीलों से 40-40 गांव चिह्नित किए गए हैं। कार्रवाई पूरी होने के बाद घर मालिकों को इसका प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे।

गांवों में आबादी की जमीनों को लेकर आए दिन विवाद की स्थिति बनती रहती है। इस योजना का मकसद गांव में रहने वाले लोगों की आबादी की जमीनों का मालिकाना हक दिया जाना है। इसी के तहत केंद्र सरकार की घरौनी योजना के तहत गांव की आबादी की जमीनों का सर्वे किया जाता है।

इसके लिए राजस्व विभाग और ग्राम्य विकास विभाग के साथ पुलिस की मौजूदगी में सर्वे किया जाता है। इसकी रिपोर्ट तैयार किया जाता है। सर्वे के बाद गांवों की ड्रोन कैमरे से मैपिंग की जाती है। इस सीमांकन के बाद कागजात तैयार किया जाता है।

फिर कार्रवाई पूरी करने के बाद घर मालिकों को उनकी जमीन के कागजात उनको सौंपे जाते हैं। जिले में गांवों को चिह्नित किए जाने के बाद इन दिनों सर्वे के लिए टीमें गांवों में भेज दी गई है। सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। प्रपत्र पांच तैयार होने के बाद ड्रोन की उपलब्धता के अनुसार मैपिंग का काम शुरू कराया जाएगा।
घरौनी योजना के तहत जिले में दूसरे चरण में दो सौ गांवों के सर्वे के टीमें गठित कर दी गईं हैं। सर्वे के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

पीडी गुप्ता, मुख्य राजस्व अधिकारी, अयोध्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News