यूपी में शनिवार का लॉकडाउन खत्म होगा, दुकानें अब सुबह 9 से रात 9 तक खुलेंगी

*यूपी में शनिवार का लॉकडाउन खत्म होगा, दुकानें अब सुबह 9 से रात 9 तक खुलेंगी*

पूरे प्रदेश में अब केवल रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी। शनिवार को लॉकडाउन खत्म होगा। बाजार सुबह 9 से रात 9 बजे तक खुलेंगे। अभी तक शनिवार और रविवार को साप्ताहिक बंदी की जा रही थी। विकास की योजनाओं को रफ्तार देने के लिए यह फैसला किया गया है। यह आदेश इसी सप्ताह से लागू हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को लखनऊ में एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने इसके निर्देश अफसरों को दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश में जो भी विकास की योजनाएं चल रही हैं उन्हें गति दी जाए। इसके लिए कृषि उत्पादन आयुक्त, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त, अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और विभागाध्यक्ष अपने अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करें।

मुख्यमंत्री ने डेढ़ लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए हैं। कहा कि कोविड-19 की जब तक कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती है, तब तक अधिक से अधिक टेस्टिंग ही इसके खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है। इसलिए वृद्धि के प्रयास लगातार जारी रखे जाएं। लखनऊ में विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक टीम गठित की जाए, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जनता की स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने में परामर्श प्रदान करें।

उन्होंने संपर्क का पता लगाने, निगरानी तथा घर घर सर्वेक्षण के कार्य को तेजी से संचालित करने के निर्देश भी दिए हैं। समस्त जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुबह कोविड चिकित्सालय में तथा शाम को इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल केंद्र में नियमित रूप से बैठक कर कार्यों की समीक्षा करें तथा आगे की रणनीति बनाने, पुलिस को गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए ।

मुख्यमंत्री ने सभी मंडलायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि 50 करोड़ रुपये से अधिक की विकास योजनाओ की समीक्षा करें। स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे लेकिन 21 सितंबर से 50 फीसदी टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ को विद्यालय में बुलाया जा सकता है। इसके अलावा 21 सितंबर से शादी समारोह, अंत्योष्टि व अन्य धार्मिक, सामाजिक आयोजनों में 100 लोग शामिल हो सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News