अयोध्या :तो अब शहरों की तर्ज पर गांव में बनेंगे पार्क,5 लाख 80 हजार की लागत से खंडासा में बना पार्क

0

फूल फव्वारे से सुसज्जित पार्क में ग्रामीणों के फिटनेस के लिए बना ओपन जिम

चौदहवें वित्त राजवित्त योजना से पंचायत सचिव भगवानदीन ने बनाया ये सुसज्जित पार्क

अमानीगंज(अयोध्या) ! जी हां अब शहर की तर्ज पर गांव के ग्रामीण भी अपने गांव में हरे भरे पेड़ पौधों से सुसज्जित पार्क का लुफ्त उठाएंगे।ग्राम प्रधान के सहयोग से पंचायत सचिव भगवानदीन ने एक बड़ा सराहनीय कार्य किया है।चौदहवें वित्त राजवित्त योजना से शहर की तर्ज पर गांव में एक बड़ा ही सुंदर पार्क व फिटनेश जिम का निर्माण कराया है।जिसकी सराहना ग्राम पंचायत ब्लॉक से लेकर जिला मुख्यालय तक होने लगी है।हरे भरे पौधे पुष्प फव्वारे से सुसज्जित पार्क जहां लोगों के मन को आनंदित कर रही है।वही गांव के ग्रामीणों के फिटनेश के लिए भी ये पार्क रामबाण साबित होगा।

जिले के अमानीगंज ब्लाॅक की ग्राम पंचायत खंडासा में स्थित इस पार्क में बने ओपन जिम में अभी से ही आस पास गांव के युवाओं की भारी भीड़ जुटने लगी है।यहां कुछ युवा कसरत करने आते हैं। तो कुछ मॉर्निंग वॉक के लिए आने लगे है।अमानीगंज- कुमारगंज मार्ग पर स्थित प्राथमिक विद्यालय व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के परिसर में बने इस पार्क में मॉर्निंग व इवनिंग वॉक के लिए लगभग 100 मीटर का पैदल इंटर लॉकिंग पथ बना हुआ है।बैठने के लिए कई जगहों पर बेंच भी रखी गई हैं।इसके अलावा ओपन जिम को हरा भरा रखने के लिए विभिन्न प्रजातियों के लगभग 800 पौधे भी रोपित हैं। इसमें उसके अलावा छायादार पौधे रोपित किए गए हैं।पार्क के मध्य में एक फौव्वारा भी लगाया गया।और पार्क की सुरक्षा के लिए किनारे जालीनुमा बाउंड्रीवाल भी बनाई गई है।

जिला विकास अधिकारी हवलदार सिंह ने ओपन जिम देख ग्राम प्रधान शशि कला व पंचायत सचिव भगवानदीन की खूब सराहना की है।वहीं नजिला पंचायत राज अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह ने इसे ओपन जिम का मॉडल बताते हुए अन्य पंचायत सचिवों से इसी तरह से अपनी ग्राम पंचायतों में निर्माण कराने का निर्देश दिया है।स्वच्छ भारत मिशन की जिला समन्वयक अविरल पाठक के अनुसार युवाओं में फिटनेस के लिए प्रदेश सरकार ग्रामीण अंचलों में ओपन जिम को प्राथमिकता दे रही है।अनूप कुमार का कहना है पहली बार गांव में ऐसी व्यवस्था हुई है।पंचायत सचिव भगवानदीन ने बताया कि करीब पांच लाख 80 हजार रुपये की लागत से बने पार्क में ओपन जिम के उपकरण फौव्वारा फूल पौधे बाउंड्री वॉल अन्य व्यवस्था में खर्च हुआ है। ग्राम पंचायत ने राज्य वित्त से इसे बनाया है। जिम की थोड़ी दूर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व ब्लॉक मुख्यालय मौजूद है। इस रोड पर आने जाने वालों की निगाहें सड़क के किनारे जिम होने से एक्सरसाइज करने वाले युवाओं पर बिना टिके नहीं रहती।

अच्छे कार्यो के लिए कई बार प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किए गए भगवानदीन

अमानीगंज खंडासा में तैनात पंचायत सचिव भगवानदीन इससे पहले मवई व रुदौली ब्लॉक में भी रह चुके है।जहां पर अच्छे आवास निर्माण को लेकर इन्हें अफसरों ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया।कम समय मे कम लागत में अच्छा कार्य करने के लिए भगवान दीन माने जाते है।खंडासा गांव का ये पार्क इन्ही की निगरानी में बना है।भगवानदीन का मानना काम वही करो जो यादगार बन जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News