अयोध्या : राम नगरी में मौसम का मिजाज बदला,तेज हवा के साथ बारिश हुई

अयोध्या। राम नगरी में मौसम का मिजाज बदल गया।मंगलवार को दोपहर बाद अचानक शुरू हुई तेज हवाओं के साथ बारिश ने किसानो मे बेचैनी बढा दी है । बारिश के साथ कही कही छोटे छोटे ओले भी गिर रहे है। जायद की फसल को लेकर किसान चिन्तित है।तेज बारिश वह तूफान से किसानों का मड़ाई के लिए रख गेहूं भीगा । हुआ भारी नुकसान। मिल्कीपुर प्रतिनिधि के मुताबिक तेज हवा के झोंके के साथ बारिश होने से किसानों के खेत में मड़ाई के लिए रखा गेहूं भीग गया तथा आम की फसल बर्बाद होने के कगार पर है। दोपहर बाद अचानक आसमान को काले बादलों ने अपनी गिरफ्त में ले लिया। तेज गड़गड़ाहट के साथ कुछ ही देर में तेज बारिश के साथ कहीं-कहीं छोटे-छोटे ओले गिरने की सूचना है बताया जा रहा है कि तहसीलक्षेत्र के बारुन कुचेरा मिल्कीपुर इनायत नगर कुमारगंज ह रिंगटोन गंज अमानीगंज इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश भी हुई । मौसम में एकाएक बदलाव से लोग चकित रह गए। मई में ओलावृष्टि ने किसानों का गणित ही बिगाड़ दिया है। आम की फसल बरबाद होने की कगार पर है। वहीं किसानों की गेहूं की फसल अभी खेतों में हैं। कुछकिसानों के द्वारा खेतों में की गई गेहूं की मड़ाई किया भूसा भीग गया जिसके चलते जानवरों के लिए चारे की समस्या बढ़ गई है। अभी भी क्षेत्र में करीब 25% किसानों की गेहूं की फसलें अभी खेतों में ही खड़ी हैं बरसात के चलते किसानों के सामने गेहूं के भीगने से भुखमरी की समस्याएं बढ़ गई हैं इंद्रदेव का प्रकोप किसानों पर भारी पड़ रहा है। बरसात से किसान चिंतित हैं।

बीकापुर प्रतिनिधि के मुताबिक अचानक मौसम में हुए बदलाव और धूल भरी आंधी चलने के साथ बरसात शुरु हो गई। तेज हवा के और बरसात के कारण लोगों की दिनचर्या अस्त व्यस्त हो गई। मंगलवार शाम तेज हवा चलने से पेड़ की डालियां टूट गई। बाजार में दुकानों के टिन, चद्दर और बोर्ड को नुकसान पहुंचा है। गांव में खेती किसानी के कार्य को भी नुकसान पहुंचा है। गेहू की मडाई बाधित हो गई है। तथा खेतों में कटाई करके रखी गई गेहूं की फसल तेज हवा में उड़ गई। बाहर पड़े भूसा को भी नुकसान पहुंचा है। बीकापुर कस्बा सहित क्षेत्र के खजुरहट, कोछा बाजार, चौरे बाजार, पिपरी जलालपुर सहित विभिन्न स्थानों पर तेज हवा और बरसात से लोगों का नुकसान हुआ है। तेज हवा चलने के चलते विद्युत तारो पर पेड़ की डालिया गिर जाने से क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति भी बाधित हो गई है। शाम तक रुक-रुक कर बरसात जारी रही। खजुरहट कोछा बाजार मार्ग पर असरेवा मोड़ और बीकापुर इनायत नगर मार्ग पर बीकापुर कस्बे के विद्युत उपकेंद्र के समीप पेड़ गिर जाने से आवागमन बाधित हो गया है। कहीं जगह विद्युत पोल क टूटने की भी जानकारी मिली है।

मवई में भी विगड़ा मौसम का मिजाज,उमस भरी गर्मी से राहत

मवई ! विकासखण्ड मवई क्षेत्र में भी मंगलवार की दोपहर बाद मौसम का मिजाज बदल गया।अचानक आसमान में काले बादल छा गए।और लगभग आधे घंटे तक तेज आंधी तूफान चलने के बाद बारिश शुरू हो गई।आंधी के बाद बारिश से आमजनमानस को उमस भरी गर्मी से राहत मिली।पटरंगा मवई परिक्षेत्र में सोमवार की भोर भई करीब दो घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई।क्षेत्र के प्रसिद्ध आम व्यवसाई मो0 सहीम ने बताया मंगलवार को अचानक आई आंधी तूफान ने आम व्यवसाइयों को तगड़ा झटका लगा है।आंधी में तमाम आम गिर गए।मवई कृषि रक्षा इकाई के प्रभारी उमाशंकर वर्मा ने बताया कि इस समय हुई बारिश से कद्दू वर्गीय फसल व नगदी फसल मानी जाने वाली मेंथा के लिए नुकसान है।जबकि गेंहूँ कटने के बाद सूखे खेतों के लिए ये बारिश बरदान साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News