जिला वाराणसी

बीएचयू में नियुक्ति को लेकर विवादों में रहे प्रोफेसर फिरोज खान के पिता रमज़ान खान को पद्मश्री

वाराणसी ! बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में नियुक्ति के बाद विरोध का सामना करने वाले प्रफेसर फिरोज खान के पिता और राजस्थान के प्रसिद्ध भजन गायक रमजान खान उर्फ मुन्ना मास्टर को केंद्र सरकार की ओर से पद्म श्री से सम्मानित किया गया है। जयपुर के रहने वाले रमजान खान राजस्थान में भगवान कृष्ण और गाय पर भजनों की रचना करने और इनकी संगीतमय प्रस्तुति के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा रमजान खान की किताब श्री श्याम सुरभि वंदना को भी काफी लोकप्रियता मिल चुकी है।

https://youtu.be/rNbAbT-ppfc

शनिवार को पद्म पुरस्कारों के ऐलान के साथ ही भजन गायक रमजान खान को पद्म श्री प्रदान किया गया है। रमजान खान को पद्म पुरस्कार के लिए नामित किए जाने पर राजस्थान और वाराणसी के लोगों ने खुशी जाहिर की है। हालांकि पिता को पद्म पुरस्कार मिलने के बाद जब एनबीटी की टीम ने फिरोज खान से संपर्क करने का प्रयास किया तो उनसे बात नहीं हो सकी।

बता दें कि रमजान खान के चार बेटे शकील खान, फिरोज खान, वकील खान और वारिस खान ने संस्कृत की शिक्षा ली है। इसके अलावा रमजान ने अपनी बेटियों के हिंदी नाम लक्ष्मी और अनीता रखे हैं। राजस्थान में गोसेवा का काम करने वाले रमजान खान इलाके के एक प्रसिद्ध भजन गायक के रूप में जाने जाते हैं। हाल ही में रमजान के बेटे फिरोज खान के बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में नियुक्त होने पर काफी विरोध प्रदर्शन हुए थे। हालांकि फिरोज खान को बाद में दूसरे संकाय में नियुक्ति मिल गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *