अयोध्या : मुख्य वन संरक्षक ने पौधशालाओं का निरीक्षण कर देखा प्लांटेशन

0

मवई(अयोध्या) ! मुख्य वन संरक्षक(मध्य क्षेत्र) विष्णु सिंह ने जिले के रुदौली वन रेंज में स्थित बसौड़ी पौधशाला का निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान उन्होंने क्षेत्रीय वनाधिकारी को थैला भरान में तेजी लाने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
मंगलवार की दोपहर रुदौली वन रेंज में प्रभागीय वनाधिकारी व एसडीओ डा0 ए0के0 सिंह के साथ बसौड़ी पौधशाला पहुंचे मुख्य वन संरक्षक विष्णु सिंह ने पौधशाला में बने क्यारियों में रोपित क्रमवार पौधों का निरीक्षण किया।कुल रोपित पौधे व लक्ष्य के बावत पूंछने पर रेंजर ओम प्रकाश ने बताया कि वर्ष 2020 में अब तक कुल 8 लाख 46 हजार 580 पौधरोपण का लक्ष्य मिला है।जिसमें से बसौड़ी पौधशाला पर दो लाख पौध उगाने के लक्ष्य है। पौधों की पुरानी पिंडी अवशेष है।इस पर मुख्य वन संरक्षक ने क्षेत्रीय रेंजर व फारेस्टर की मेहनत को सराहते आगे भी ऐसे कार्य करने का निर्देश दिया।

इसके बाद ये कुशहरी जंगल के समीप कराये गए 16 हजार पौधरोपण की प्रगति का निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान सामाजिक वानिकी योजना के तहत रोपित किए गए स्वस्थ पौधों में हो रहे क्रमिक विकास को देख प्लांटेशन प्रभारी हरिशंकर यादव की सराहना की।उप प्रभागीय वनाधिकारी डा0 ए0के0 सिंह ने बताया मुख्य वन संरक्षक ने रुदौली रेंज में एक पौधशाला के अलावा एक नया व एक पुराना प्लांटेशन का निरीक्षण किया निरीक्षण में सब कुछ ठीक पाया गया।निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय वनाधिकारी ओम प्रकाश व डिप्टी रेंजर वीरेंद्र तिवारी मवई बीट प्रभारी हरिशंकर यादव शीतला यादव आदि वनकर्मी भी साथ रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Content is protected !! © KKC News