अयोध्या : राम नगरी में तीन दिवसीय दीपोत्सव समारोह की हुई शुरुआत

राम की पैड़ी से हुई दौड़,गुप्तार घाट पर सजी सांस्कृतिक संध्या

अमरजीत सिंह ब्यूरो रिपोर्ट

अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट दीपोत्सव की राम नगरी में गुरुवार को रन फार आस्था दौड़ के साथ शुरुआत हो गई। 3 दिनों तक चलने वाले इस समारोह को लेकर रामकथा संग्रहालय में स्कूली बच्चों के बीच चित्रकला और स्वरूप प्रतियोगिता कराई गई तो गुप्तार घाट पर सरयू किनारे सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को लेकर करोड़ों के बजट से राम की पैड़ी में नवनिर्मित पंप से पानी का प्रवाह करा दिया गया। दीपोत्सव के मुख्य कार्यक्रम को लेकर कलाकारों की टीम पहुंच गई है। शिरकत करने वाले वीआईपी के प्रोटोकॉल का आना शुरू हो गया है। सुरक्षा और व्यवस्था को लेकर तैनाती कर दी गई है।

आस्था के लिए सैकड़ों पांच कोस दौड़े
-दीपोत्सव में जन सहभागिता बढ़ाने के लिए इस बार हेरीटेज वॉक के बजाय हुई दौड़
अयोध्या। प्रदेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट दीपोत्सव मैं जन सहभागिता बढ़ाने के लिए गुरुवार सुबह रन फार आस्था दौड़ का आयोजन हुआ। आस्था के लिए लोगों ने पांच कोस की दौड़ लगाई और इसी के साथ तीन दिवसीय दीपोत्सव कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत हुई। दौड़ को यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी,मंडलायुक्त मनोज कुमार मिश्र और अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मनोज दीक्षित ने हरी झंडी दिखाकर राम पैड़ी से रवाना किया।
गत वर्ष दीपोत्सव के पूर्व जिला प्रशासन की ओर से हेरीटेज वॉक का आयोजन किया गया था।हालांकि इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इच्छा के अनुरूप रन फॉर आस्था दौड़ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को लेकर सुबह से ही प्रतिभागियों का राम की पैड़ी पर जुटना शुरू हो गया। प्रतिभागियों को यूपीडा की ओर से टी-शर्ट और टोपी दी गई। विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं ने योग का प्रदर्शन किया।
दौड़ को हरी झंडी दिखाने के पूर्व अपर मुख्य सचिव गृह एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा अवनीश अवस्थी ने कहा कि यह एक अनूठा प्रयास है। अयोध्या के सर्वांगीण विकास तथा प्रचार प्रसार के लिए हर साल कुछ न कुछ नया जोड़ने की कोशिश होती है। जिससे दीपोत्सव कार्यक्रम को और अधिक भव्यता तथा प्रचार-प्रसार मिल सके। मुख्य अतिथि सांसद लल्लू सिंह ने कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया मुहिम को आगे बढ़ाने का संदेश देने वाला बताया। राम की पैड़ी से शुरू होकर यह दौड़ जानकी महल,कारसेवकपुरम, रामघाट,मोहबरा चौराहा,उदया चौराहा,चक्रतीथ, झुमकीघाट व गोला घाट होते हुए वापस राम की पैड़ी पहुंच समाप्त हुई। समापन पर प्रथम 10 महिला व पुरुष प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह तथा 100 प्रतिभागियों को ट्रैक सूट देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, बाबा गोरखनाथ, नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय, जिला अधिकारी अनुज कुमार झा, एसएसपी आशीष तिवारी समेत पुलिस प्रशासन विश्वविद्यालय तथा अन्य के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News