टू रीड इंडिया ट्रस्ट द्वारा स्थापित पुस्तकालय का शुभारम्भ,शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी एवं विधायक बाबा गोरखनाथ ने बच्चो को किया सम्मानित

लखनऊ: यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री डाॅ. सतीश द्विवेदी ने प्रदेश के सभी प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों के लिए पुस्तकालयों की स्थापना किए जाने के संकेत दिए है। डाॅ. द्विवेदी ने कहा कि पुस्तकालय में उपलब्ध किताबों को बच्चे पढ़कर शिक्षा ग्रहण करेंगे, जिससे बच्चों में पढने की आदत का विकास होगा तथा वे स्वतन्त्र पाठक बन सकेंगे।

राजधानी लखनऊ में चिनहट विकास खंड के सेमरा प्राथमिक विद्यालय में सोमवार को रूम टू रीड इंडिया ट्रस्ट, बेसिक शिक्षा विभाग तथा समग्र शिक्षा अभियान के सहयोग से स्थापित पुस्तकालय के शुभारम्भ अवसर पर बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस पुस्तकालय में पहली कक्षा से पांचवीं तक के बच्चों के लिये सुंदर कहानियो तथा कविताओं की पुस्तकें उपलब्ध हैं। इसके साथ ही संस्था द्वारा पहली व दूसरी कक्षा के बच्चों के शैक्षिक विकास पर कार्य किया जायेगा।

डाॅ. द्विवेदी ने पुस्तकालय में पढ़ने के महत्त्व पर चर्चा करते हुए कहा कि इस तरह के पुस्तकालय को पूरे प्रदेश में संचालित करने का प्रयास किया जायेगा, जिससे बच्चो में पढ़ने की आदत विकसित हो सके जो बच्चों की आगे की कक्षाओं के लिए उपयोगी होगा।

उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों को सही ढंग से शिक्षा प्रदान करें, जिससे बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर अपने माता-पिता, शिक्षक व क्षेत्र का नाम रोशन कर सके। बच्चों को रूचिकर, ज्ञानवर्धक व गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए अवस्थापना सुविधाओं को और सुदृढ किया जा रहा है। बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्व है।

इस अवसर पुस्तकालय में बच्चों के बीच बैठकर बेसिक शिक्षा मंत्री एवं मिल्कीपुर विधायक बाबा गोरखनाथ ने रंग बिरंगी, चित्रात्मक कहानियो के बारे में चर्चा की तथा पुस्तकालय में विभिन्न गतिविधियों की जानकारी बच्चों से प्राप्त की। इसके साथ ही बच्चों ने बहुत ही सहजता से प्रश्नों के उत्तर दिए और विद्यार्थियों को सम्मानित किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News