अयोध्या ! लंपी वायरस से गोवंशीय पशुओं को बचाने के लिए टीकाकरण शुरू

टीकाकरण के लिए मवई ब्लॉक को मिले 36 सौ वैक्सीन का डोज

मवई ब्लॉक में चिकित्सकों की दो अलग अलग टीमों ने 4 सौ पशुओं का किया टीकाकरण

मवई(अयोध्या) ! गौवंशीय पशुओं में लंपी वायरस से बचाने के लिए जनपद में वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो गया है।सोमवार को मवई ब्लॉक क्षेत्र के दो गोसेवा केंद्रों में गोवंशीय पशुओं का टीकाकरण किया गया।मवई पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 आशीष सिंह ने बताया कि ब्लॉक क्षेत्र के दो गोसेवा केंद्रों में स्थित 4 सौ गोवंशीय पशुओं का टीकाकरण किया गया है।
बताते चले कि।प्रदेश के कई जनपदों में स्किन डिजीज लंपी वायरस के अचानक दस्तक देने से जिले का पशुपालन विभाग भी चौकन्ना हो गया है।

जिले के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 देवेंद्र गुप्ता के निर्देश पर मवई ब्लॉक क्षेत्र के संडवा व बनी गोसेवा केंद्र में गोवंशीय पशुओं के टीकाकरण का अभियान शुरू कराया गया।मवई पशुचिकित्सा अधिकारी डा0 आशीष सिंह ने बताया कि चिकित्सकों की टीम ने संडवा गांव स्थित दो सौ गोवंशीय पशुओं का वैक्सिनेशन किया गया।वही चिकित्सकों की दूसरी टीम डा0 नीरज गुप्ता की अगुवाई में बनी क्षेत्र के गोसेवा केंद्र में दो सौ पशुओं का टीकाकरण किया।मवई पशुचिकित्सा अधिकारी डा0 आशीष सिंह ने बताया कि मवई ब्लॉक को लंपी वायरस से बचाव हेतु 36 सौ वैक्सीन की डोज प्राप्त हुई है।जिससे सर्वप्रथम सभी गोसेवा केंद्रों में रखे गए गोवंशीय पशुओं का टीकाकरण कर उन्हें सुरक्षित किया जाएगा।तत्पश्चात गांवों के पशुओं में टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

ये है वायरस के लक्षण

मवई पशु चिकित्सा अधिकारी चिकित्सा अधिकारी डा0 आशीष सिंह ने बताया कि लम्पी वायरस एक मवेशी से दूसरे मवेशी में बहुत तेजी से फैलने वाली बीमारी है।इसके चपेट में आने के बाद पशु को तेज बुखार आएगा और कम भूख लगेगा।पशु के चेहरे, गर्दन, सहित पूरे शरीर में गोल उभरी हुई गांठें पैरों में सूजन, लंगड़ापन आदि लक्षण दिखाई देंगे।इन्होंने कहा कि यदि ऐसे लक्षण किसी पशु में दिखाई दे।तो इसकी सूचना चिकित्सालय में तत्काल दे।

जिले में पहुंची वैक्सीन की 50 हजार डोज

सीबीओ डा0 देवेंद्र गुप्त ने बताया अभी तक अयोध्या जिले में इस वायरस की आमद नहीं हुई है।फिर भी वायरस को फैलने से रोकने के लिए शासन की ओर 50 हजार वैक्सीन की डोज आ गई है।सोमवार से जिले के सभी गोसेवा केंद्रों में रखे गए गोवंशीय पशुओं का वैक्सिनेशन शुरू करा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News