अयोध्या:मवई-ग्रामीणों की मांग पर ब्लॉक प्रमुख द्वारा नाला खुदाई का कार्य प्रारम्भ

0

……..तो अब बरौली के किसानों को जलभराव की समस्या से जल्द मिलेगी निजात

जलनिकासी मार्ग न होने से प्रतिवर्ष लगभग दो सौ एकड़ फसल होती थी बर्बाद

मवई ब्लॉक के होलूपुर व तिवारीपुर गांव का मामला

ग्रामीणों की मांग पर ब्लॉक प्रमुख द्वारा नाला खुदाई का कार्य प्रारम्भ

मवई(अयोध्या) ! जी हां ! इस बार बरौली तिवारीपुर होलूपुर गांव के किसानों को जल भराव की समस्या से निजात मिलने वाली है।क्योंकि मवई ब्लॉक प्रमुख राजीव तिवारी द्वारा नाले की खुदाई का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।उम्मीद है कि इसी माह इस नाले का निर्माण पूरा हो जाएगा।नाला खुदाई प्रारम्भ होने से ग्रामीणों व किसानों ने खुशी जाहिर की है।
बताते चले कि मवई ब्लॉक के ग्राम होलूपुर बरौली तिवारीपुर व आंशिक बटैंया गांव से जल निकासी मार्ग सुदृढ न होने से बरसात का पानी लोगों के खेतों व रास्तों में भर जाता था।इतना ही नही बारिश का गंदा पानी गरीबों के घरों में घुस जाता था।जिसकी वजह से फसलें तो बर्बाद ही होती थी साथ साथ लोगों का आवागमन व जनजीवन भी प्रभावित होता था।बरौली गांव के क्षेत्र पंचायत सदस्य अरविंद रावत बताते है कि जलनिकासी मार्ग न होने से हमारे गांव के दर्जनों गरीब किसानों की फसल प्रतिवर्ष तबाह हो जाती थी।कई बार हम लोगों ने इस समस्या से निजात दिलाने के लिए अफसरों से गोहार लगाई लेकिन कोई सुनने वाला नही था।तिवारीपुर गांव के गरीब किसान शैलेश तिवारी ने बताया कि जलनिकासी की समस्या से परेशान हम ग्रामवासियों ने मवई ब्लॉक प्रमुख राजीव तिवारी से मदद की गोहार लगाई थी।जिसके बाद ब्लॉक प्रमुख ने इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए जलनिकासी मार्ग सुदृढ कराने का वादा किया था।बरौली ग्रामसभा के किसान कृष्णमगन रावत राकेश रावत गौरव तिवारी संतराम लोधी ने बताया कि आज हमारे गांव में नाले की खुदाई का कार्य शुरू हो चुका है।ये नाला सौरभ तिवारी की खेत से तमसा नदी के छोर तक बनेगा।जिससे आगामी बरसात में हम सभी को जलभराव की समस्या से निजात मिलने की उम्मीद है।

जलनिकासी मार्ग सुदृढ होने से खत्म होगा विवाद

बरसात के मौसम में जलनिकासी व्यवस्था सुदृढ न होने से यहां प्रत्येक वर्ष विवाद होने की नौबत आती थी।तिवारी पुरवा गांव के किसान शैलेश तिवारी बताते है कि कई बार बरसात के मौसम में पानी निकालने के लिए व नाला खोदनर को लेकर यहां लट्ठ भी निकल चुके है।मामला पुलिस व एसडीएम तक पहुंचता था।लेकिन इस बार ब्लॉक प्रमुख के इस प्रयास से जलनिकासी समस्या के साथ साथ विवाद भी खत्म होगा।

“क्षेत्र पंचायत की पहली बैठक में बीडीसी सदस्यों द्वारा कुछ कार्य की डिमांड की गई थी।जिसमें स्वीकृत कार्यो में से अधिकतम कार्य शुरू कराए गए है।जिन्हें जल्द ही पूरा भी कराया जाएगा।”
राजीव तिवारी
ब्लॉक प्रमुख मवई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News