बाराबंकी: थाने में अव्यवस्था देख भड़क गए SP, सिपाहियों को सबक सिखाने के लिए थाने के दौड़कर लगवाए 10 चक्कर

यूं तो आपने फरियादियों को थाने के चक्कर लगाते अक्सर दिख जाएंगे, लेकिन पुलिसकर्मियों को थाने के दौड़-दौड़कर चक्कर लगाने का नजारा नहीं देखा होगा। लेकिन बाराबंकी (Barabanki) में ऐसा मामला सामने आया है, जब एसपी ने थाने की अव्यवस्था देख पुलिसकर्मियों को सजा के तौर पर थाने के दौड़कर चक्कर लगवा दिए।

दरअसल, बाराबंकी जिले के एसपी यमुना प्रसाद मंगलवार को थाना दरियाबाद का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान यहां की खामियों को देख नाराज एसपी ने पुलिसकर्मियों को न केवल फटकार लगाई, बल्कि 5 सिपाहियों को चेतावनी के तौर पर थाने के 10 चक्कर दौड़कर लगवाए। यही नहीं, कार्यालय में मुहर्रिर से हल्का दारोगा व बीट सिपाहियों की क्लास लगा दी।

सूत्रों ने बताया कि एसपी यमुना प्रसाद ने निरीक्षण के दौरान सबसे पहले थानों के असलहों के रखरखाव को देखा। साथ ही दारोगा धर्मेंद्र शुक्ला से असलहे का प्रयोग कराकर देखा। थाने के दोनों वाहन के बारे में कोतवाल सुमित श्रीवास्तव से पूछताछ की व वाहन को अंदर मंगाया।

वहीं, वाहन में ड्रैगन लाइट, दंगा नियंत्रण उपकरण नहीं देख एसपी बोले कि दंगा होगा तो खाली गाड़ी लेकर घूमोगे! धार्मिक स्थल रजिस्टर में धार्मिक स्थल की फोटो और विवरण न दर्ज होने पर दीवान को फटकारा। समाधान दिवस व भूमि विवाद रजिस्टर देखे, जिसमें भूमि विवाद के मामले ही दर्ज नहीं मिले। महिला अपराध रजिस्टर में अक्टूबर, नंवबर, दिसंबर तीन माह का रिकार्ड देखा।

एसपी यमुना प्रसाद ने बताया कि थाना दरियाबाद की जांच की गयी और वहां के अभिलेख, कंप्यूटर रूम, हथियारों के रख रखाव की जांच की गयी, जो व्यवस्थित नहीं पाए गए। जबकि यह हमारी ड्यूटी का अहम हिस्सा है और इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसी कारण थाने के जिम्मेदार पुलिसकर्मियों को हिदायत दी गयी है और भविष्य में ऐसी कमी नहीं मिलने के निर्देश दिए गए हैं।

एसपी ने पांच सिपाहियों को सजा के तौर पर थाने के 10 चक्कर लगवाए। साथ ही थाना प्रभारी को भी जमकर फटकार लगाते हुए भविष्य में ऐसी गलती दोबारा न करने की हिदायत भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News