अयोध्या में जाम से मिलेगी निजात, सात रेलवे क्रॉसिंग पर बनेंगे पुल

अयोध्या;अब पर्यटकों को रेलवे क्रॉसिंग पर घंटों जाम की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। सांसद की पहल पर अयोध्या जिले की सात क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनेंगे। इससे यहां की यातायात व्यवस्था काफी हद तक सुदृढ़ हो जाएगी। गुरुवार को सांसद लल्लू सिंह ने बैठक में सेतु निगम को हर हाल में 25 नवंबर तक स्टीमेट तैयार कर प्रस्ताव शासन को भेजने को कहा।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राममंदिर बनने की शुरुआत हो गई। मंदिर निर्माण के साथ ही मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी हाईटेक बनने की राह पर है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं देने को यहां के सिकुड़े हुए मार्गों का चौड़ीकरण किया जाएगा।

साथ ही लोगों को नॉन स्टाप सफर को सांसद लल्लू सिंह की पहल पर अयोध्या जिले में रेलवे क्रॉसिंग पर फ्लाईओवर का निर्माण होगा। गुरुवार को सांसद लल्लू सिंह ने रेलवे, लोकनिर्माण विभाग, सेतु निगम विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर गुफ्तगू की।

बाद में उन्होंने क्रॉसिंग नंबर 121 मोदहा, क्रॉसिंग नंबर 118 लालबाग फतेहगंज, क्रासिंग नंबर 111 टेढ़ी बाजार मोहवरा का स्थलीय निरीक्षण किया। इसके अलावा अन्य क्रासिंग नम्बर 112 पंचकोसी परिक्रमा मार्ग, क्रासिंग नम्बर 108 विद्याकुंड दर्शननगर, क्रॉसिंग नंबर 107 दर्शननगर व क्रॉसिंग नंबर 105 सूर्यकुंड परिक्रमा मार्ग पर भी आरओबी निर्माण के निर्देश दिया, जिसमें मोदहा, टेढ़ी बाजार व दर्शन नगर पर फोरलेन आरओबी निर्माण तथा पंचकोसी परिक्रमा मार्ग, विद्याकुंड दर्शननगर, सूर्यकुंड 14 कोसी परिक्रमा मार्ग तथा लालबाग फतेहगंज पर टू लेन आरओबी निर्माण होगा।

सांसद ने सेतु निगम व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि रेल मंत्रालय की ओर से अयोध्या रेलवे स्टेशन के उच्चीकरण व सौंदर्यीकरण की योजना निर्माणाधीन है। रेलवे के समपारों व फोरलेन व टू-लेन सड़कों के निर्माण के प्रस्तावों में आपसी समन्वय से बेहद जरूरी है। निरीक्षण के दौरान रेलवे की कार्यदाई संस्था राइट्स लि. के संयुक्त जनरल मैनेजर एके जौहरी ने निर्माणाधीन योजना के मानचित्र के अनुसार टेढ़ी बाजार रेलवे समपार के निकट अधिग्रहण के लिए प्रस्तावित जमीन और प्रवेश व निकास द्वार के स्थल की सेतु निगम व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News