अयोध्या : भूमि पूजन के दिन हरे रंग की खास नवरत्न जड़ित पोशाक पहनेंगे रामलला

0

अयोध्या ! राम जन्मभूमि के शिलान्यास और भूमिपूजन के दिन रामलला हरे रंग के विशेष वस्त्रों में नजर आएंगे।वस्त्र तैयार करने वाले दर्जी भगवती प्रसाद ने बताया कि भव्य आयोजन के दिन रामलला हरे रंग के ऐसे वस्त्रों में नजर आएंगे, जिसमें उन्हें देखकर कोई भी मंत्रमुग्ध हो जाएगा। रामलला बहुत ही कोमल हैं इसीलिए चारों भाइयों के लिए मखमली कपड़ों के वस्त्र बनाये जा रहे हैं। हनुमान जी भी ऐसे ही वस्त्र में नजर आएंगे। इन वस्त्रों पर विशेष गोटा लगाने के साथ ही नवरत्न भी जड़े होंगे। कढ़ाई भी होगी। इसी कपड़े से रामलला का बिछौना और पर्दा भी तैयार किया जा रहा है। एक अगस्त तक रामलला के वस्त्र तैयार कर लिए जाएंगे। इसे अंतिम रूप देने में टेलर भगवती प्रसाद और उनका परिवार जुटा हुआ है। भगवती का परिवार पिछली चार पीढ़ियों से रामलला के लिए पोशाक बना रहा है।

ऐतिहासिक होगी रामलला की पोशाक

रामादल ट्रस्ट के प्रमुख पंडित कल्किराम ने बताया कि रामलला की हीरे-जवाहरात से जुड़ी पोशाक ऐतिहासिक होगी। टेलर भगवती प्रसाद का कहना है कि वे और शंकर लाल रामलला की पोशाक बनाने में जुटे हैं जिसे भगवान राम की मूर्ति को भूमि पूजन के दिन पहनाया जाएगा। रामादल प्रमुख पंडित कल्किराम द्वारा ही रामलला के लिए नई पोशाक अर्पित की जाती है। एकादशी, द्वादशी तिथि व हर पुण्य तिथि पर ट्रस्ट ही भगवान रामलला को पहनाने के लिए पोशाक उपलब्ध कराता है।

बाद में दर्शन को रखे जा सकते हैं वस्त्र

भगवती प्रसाद के छोटे भाई शंकरलाल ने बताया कि संभव है कि भूमिपूजन के दिन रामलला को जो वस्त्र पहनाए जाएंगे उनको बाद में भक्तों के दर्शन के लिए अलग रखा जाएगा।हालांकि अभी इसकी आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं दी गयी है।

भूमि पूजन के अगले दिन भगवा वस्त्र पहनेंगे रामलला

भूमि पूजन के अगले दिन यानी 6 अगस्त को रामलला भगवा पीले रंग के वस्त्र पहनेंगे। इन वस्त्रों पर भी कढ़ाई, गोटा से काम किया जा रहा है। अगले दिन गुरुवार होने के चलते इस रंग के वस्त्र पहनाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Content is protected !! © KKC News