वॉट्सऐप यूज करते समय रहें सावधान,एक गलती हुए और होगी जेल

0


मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप तेजी से पॉप्युलर हुआ है और इससे जुड़े खतरे भी बढ़ें हैं। खासकर भारत में वॉट्सऐप और वॉट्सऐप ग्रुप्स सूचनाएं, फर्जी मेसेज भेजने और क्राइम करने का अड्डा भी बन चुका है। साथ ही कानून से जुड़ी संस्थाओं के लिए भी प्लैटफॉर्म और इसका ग्रुप्स फीचर चिंता का विषय बन चुका है। जहां वॉट्सऐप पर मिलने वाले एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन की मदद यूजर्स का डेटा और मेसेजेस सेफ रहते हैं, वहीं इसकी वजह से पुलिस या एजेंसियों के लिए किसी फेक मेसेज का सोर्स पता लगाना मुश्किल हो जाता है। वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते वक्त सावधान रहना आपके लिए भी जरूरी है।

गैरकानूनी गतिविधियां
अगर किसी वॉट्सऐप ग्रुप में अपराध से जुड़ी योजना पर चर्चा हो रही है, या फिर ग्रुप गैरकानूनी गतिविधियों से जुड़ा है तो ग्रुप के एडमिन और मेंबर्स को अरेस्ट किया जा सकता है और उनके खिलाफ कार्रवाई संभव है। इसी तरह ड्रग्स बेचने जैसे अपराध में वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना भी अपराध है।

पॉर्न या चाइल्ड पॉर्न
वॉट्सऐप पर पॉर्न क्लिप्स शेयर करना और खासकर चाइल्ड पॉर्न क्लिप्स, फोटोज और अश्लील पोस्ट्स शेयर करने पर यूजर के खिलाफ लीगल ऐक्शन लिया जा सकता है।
एडिटेड या फेक विडियोज\न्यूज
वॉट्सऐप पर एडिटेड, हिंसा को बढ़ावा देने या फेक न्यूज फैलाने वाले विडियोज शेयर करने पर भी आपको जेल भेजा जा सकता है।

किसी और के नाम का इस्तेमाल
वॉट्सऐप पर किसी और की पहचान और नाम के साथ चैटिंग करना भी आपकी परेशानी की वजह बन सकता है।

धार्मिक घृणा वाले मेसेज

दो धर्मों के बीच नफरत और हिंसा को बढ़ावा देने वाले मेसेजेस शेयर करना भी आपको जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा सकते हैं। ऐसा कभी न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News