अयोध्या:जनता ने सराहा इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते से पोस्टमैन चलता फिरता एटीएम

जनता ने सराहा इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते सेपोस्टमैन चलता फिरता एटीएम

किसी भी बैंक के पैसे निकालने की सुविधा
फोटो
अयोध्या ।मंगलवार को मण्डलीय डाकघर की टीम के द्वारा देवकाली के बिग बाजार के पास इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक तथा सुकन्या समृद्धि खाता खोलने को गति देने के उद्देश्य से शिविर लगाया गया शिविर के दौरान ग्राहक को घर बैठे बैंक की सुविधा दिलाने के लिए देवकाली की पार्षद डॉ नीलम सिंह ने मण्डलीय डाकघर के द्वारा बिग बाजार के समीप डॉ के एस मिश्रा के सामने चल रहे शिविर में लोगों को घर घर सम्पर्क कर खुलवा रही है इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक एवं सुकन्या समृद्धि के खाते । इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते से डाकिया द्वारा घर-घर पैसा जमा व निकालने की सुविधा साथ ही किसी भी बैंक के पैसे निकालने की सुविधा । डा सिंह ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक “आपका बैंक आपके द्वार” के तहत अमीर गरीब का बैंक में खाता खोलने के सपने को साकार कर रहा है ।
इस दौरान सत्येन्द्र प्रताप सिंह पार्षद प्रतिनिधि चन्दन सिंह के साथ सुकन्या समृद्धि खाता के लिए निजी अस्पतालों में भी सम्पर्क करके अविभावक को जागरूक करते हुए बताया कि लड़कियों के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि खाता आवश्यक है जो 250 रुपये में किसी भी डाकघर में खोला जा सकता है । सहायक मैनेजर निशांत त्रिपाठी ने लोगों को
बारे विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के द्वारा पेन्शन, छात्रवृत्ति, गैस सब्सिडी आदि लाभ के अतिरिक्त इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने अपनी वर्षगाँठ के अवसर पर सेवाओं का विस्तार करते हुए आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) सेवा का भी शुभारम्भ किया है । इसके माध्यम से अब कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी बैंक के आधार-लिंक्ड खाते से धनराशि डाकघर से निकाल सकता है और बैलेंस इंक्वायरी की जानकारी ले सकता है। यही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने इलाके के डाकिये के माध्यम से भी किसी बैंक से पैसे निकाल सकते हैं, बशर्ते खाता आधार से लिंक होना चाहिए। इसमें एक दिन में अधिकतम दस हजार रूपये निकाले जा सकते हैं। इस दौरान अजीत सिंह बंटी ने कहा कि व्यवसायियों के लिए यह खाता बहुत उपयोगी है इस दौरान सैकड़ों खाते राम बहादुर यादव रजत सिंह, राज शेखर सिंह, अमित श्रीवास्तव मो सगीर आदि ने खुलवाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News