अयोध्या : छात्राओं को सिखाए गए आत्म रक्षा के गुर,दिलाई गई शपथ

अयोध्या ! कम्युनिटी पुलिसिंग को परवान चढ़ाने के लिए नगर कोतवाली में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं को अपराध और असामाजिकता का प्रतिकार करने की शपथ दिलाई गई। शपथ दिलाई गई थी पुलिसिंग का हिस्सा बनकर हम सब उन्नत समाज के निर्माण के लिए कानून व्यवस्था में सहभागिता करेंगे। किसी भी हाल में अन्याय और अत्याचार को बर्दाश्त नहीं करेंगे। छात्राओं को पुलिस की कार्यप्रणाली से भी रूबरू कराया गया।
आम जनमानस तथा समाज के विभिन्न वर्गों से समन्वय हासिल करने तथा अपराध नियंत्रण में जनमानस और विभिन्न वर्गों की सहभागिता हासिल करने के लिए पुलिस की ओर से कम्युनिटी पुलिसिंग की शुरुआत की गई है। देश प्रदेश में बढ़ रहे महिला संबंधी अपराधों से चिंतित पुलिस महकमे ने छात्राओं और महिलाओं को कम्युनिटी पुलिसिंग का एक अहम हिस्सा बनाया है। कम्युनिटी पुलिसिंग की बारीकियां समझाने के लिए नगर कोतवाली में क्षेत्राधिकारी नगर अरविंद कुमार चौरसिया ने कार्यशाला कराई है। कार्यशाला में कानून व्यवस्था तथा शांति बनाए रखने के लिए पुलिस महकमे से किए जाने वाले सभी कार्यों लिखा पढ़ी, गस्त निगरानी, मुकदमा पंजीकरण, फरियादियों के शिकायतों की सुनवाई, रजिस्टर मेंटेनेंस व अन्य कार्यों की जानकारी दी गई।

समझाया गया कि छेड़छाड़ हमला अथवा अपराध होने पर प्रारंभिक तौर पर क्या एक्शन लिया जाए। ऐसा कुछ होने पर पहले किसको खबर दी जाए और कैसे पुलिस से सूचना देकर फौरी मदद हासिल की जाए। अगर कोई फोन अथवा सोशल मीडिया पर अभद्रता कर रहा है, तो उसके खिलाफ कैसे साक्ष्य संकलन किया जाए।समय-समय पर पुलिस महकमे की ओर से समन्वय और संवाद के लिए समाज के विभिन्न वर्गों से संवाद स्थापित कर उनको कम्युनिटी पुलिसिंग से जोड़ा जाता है। इसी कवायद के तहत सोशल मीडिया के धरातल से होने वाले अपराधों पर रोकथाम के लिए जिला पुलिस की ओर से हजारों सोशल मीडिया वॉलिंटियर तैयार किए हैं। सोशल मीडिया पर आम और खास जन से संवाद के लिए सीएप चलाया जा रहा है। थाना और चौकी क्षेत्रों में पुलिस की ओर से एस 10 और शांति कमेटियों का गठन किया गया है।
क्षेत्राधिकारी नगर अरविंद कुमार चौरसिया कहना है कि कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत नगर कोतवाली में जीजीआईसी की छात्राओं की कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला के दौरान जीजीआईसी की छात्राओं को शपथ दिलाई गई कि उनके साथ घटित होने वाले लैंगिक अपराधों का वह प्रतिकार करेंगी। पुलिस का हिस्सा बनकर ऐसा अपराध करने वाले लोगों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई कराएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News