July 27, 2024

राम की नगरी को प्रमुख तीर्थ स्थलों से जोड़ने की तैयारी

0

राम की नगरी अयोध्या को प्रमुख तीर्थ स्थलों से जोड़ने की कवायद चल रही है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर सुझाव मांगे हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। राम मंदिर के अलावा अयोध्या में जल्द करोड़ों रुपये की पर्यटन की परियोजनाएं शुरू होंगी।

पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव को पत्र लिखकर अयोध्या के विकास के लिए सुझाव मांगे हैं। साथ ही रेलवे स्टेशन के विकास और रेल संपर्क बढ़ाने के लिए उचित कार्यवाई करने का निवेदन किया है।

अंतर्राष्ट्रीय बस टर्मिनल का विकास राम मंदिर के बाद 100 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन, यह स्टेशन राम मंदिर के तर्ज पर बनवाने की बात महापौर ऋषिकेश पहले ही कह चुके हैं।

रामलला का स्थान होने के कारण यहां पर देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं। राममंदिर मुद्दे के हल होने के बाद से यहां पर्यटकों की संख्या में अच्छा खासा इजाफा हुआ है।

ऐसे में पर्यटन विभाग चाहता है कि इसकी रेलवे स्टेशन की सीमा का विस्तार किया जाए क्योंकि इसकी सीमा सीमित है। इसका दायरा और कई शहरों तक बढ़ाया जाना चाहिए।

प्रदेश की योगी सरकार अयोध्या को प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करने के कई योजनाएं बना रही, कई लागू भी कर चुकी है। सरकार अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे और विकसित करने का काम कर रही है। रेलवे बोर्ड ने अयोध्या में ट्रैक बढ़ाने और स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने और इसका पुनरुद्धार करने पर काम शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Content is protected !! © KKC News