अयोध्या : दीनदयाल पशु आरोग्य मेलें में 491 से अधिक पशुओं का हुआ उपचार

अमानीगंज(अयोध्या) !अमानीगंज विकासखंड की नंदौली ग्राम पंचायत में दीनदयाल पशु आरोग्य मेले का आयोजन किया गया I मेले में 491 पशुओं का चिकित्सकों द्वारा उपचार किया गया । मेले का उद्घाटन अमानीगंज भाजपा मंडल अध्यक्ष देवेंद्र कुमार सिंह ने गौ पूजन के साथ किया। मेले में चिकित्सकों ने पशुओं का इलाज किया और निशुल्क दवाओं का वितरण किया। आरोग्य मेले में आए हुए पशुपालकों को मवेशियों की ठण्डी के महीने में क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए के बारे में विस्तृत रुप से बताया।आरोग्य मेले को संबोधित करते हुए उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा० श्रीकृष्ण ने बताया कि ठंढ के मौसम में पशुओं को कभी भी ठंडा चारा व दाना नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे पशुओं को ठंड लग जाती है। पशुओं को ठंड से बचाव के लिए पशुओं को हरा चारा व मुख्य चारा एक से तीन के अनुपात में मिलाकर खिलाना चाहिए।
ठंढ के मौसम में पशुपालन करते समय ,पशुओं के आवास प्रबंधन पर विशेष ध्यान दें। पशुशाला के दरवाजे व खिड़कियों पर बोरे लगाकर सुरक्षित करें। जहां पशु विश्राम करते हैं वहां पुआल, भूसा, पेड़ों की पत्तियां बिछाना जरूरी है। ठंड में ठंडी हवा से बचाव के लिए पशुशाला के खिड़कियों, दरवाजे तथा अन्य खुली जगहों पर बोरी टांग दें। सर्दी के मौसम में पशुओं को संतुलित आहार देना चाहिए। सर्दी में पशुओं को सुबह नौ बजे से पहले और शाम को पांच बजे के बाद पशुशाला से बाहर न निकालें।
आरोग्य मेले में डा० अमित श्रीवास्तव पशु चिकित्सा अधिकारी अमानीगंज, डा० सूर्यपाल खण्डासा पशु चिकित्सा अधिकारी खण्ड़ासा डा० उपेन्द्र मौर्या पशु चिकित्सा अधिकारी गंगौली , शैलेन्द्र कुमार सिंह पशुधन प्रसार अधिकारी , आलोक सिंह , पूर्व प्रधान सर्वेश सिंह , प्रधान कलावती , कृष्ण गोपाल सिंह , नीरज सिंह सहित सैकड़ों की संख्या में पशुपालक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Content is protected !! © KKC News