अयोध्या : आपदा को अवसर में बदलने की फिराक में जमाखोर व्यवसाई

साप्ताहिक बंदी का फरमान आते ही बढ़ने लगे गुटखा बीड़ी सिगरेट के दाम

कोरोना काल में परेशान लोगों को जमाखोर भी लूटने की फिराक में

मवई(अयोध्या) ! कोरोना संक्रमण काल की आपदा को बड़े व्यापारी अवसर मान लोगों को लूटने की जुगत में है।विगत वर्ष के लॉकडाउन को याद कर थोक व्यवसाई पहले से ही सजग हो गए।दुकान के अलावा अलग अलग स्थानों पर बने व्यवसाइयों के गोदामों में दैनिक प्रयोग होने वाले सामानों की जमाखोरी शुरू हो गई।आलम ये है कि दैनिक प्रयोग होने वाली किराना की सभी वस्तुओं पर लगभग रेट बढ़ने लगे।गुटखा बीड़ी की पैकेटों पर तो 15 से 20 रुपये की बढ़ोत्तरी हो गई है।ये मामला मवई पटरंगा क्षेत्र का ही नही बल्कि पूरे जिले के ग्रामीण क्षेत्र में शुरू हो गया है।
बताते चले कि बीते वर्ष मार्च माह में कोरोना वायरस ने जब पांव पसारना शुरू किया था तो सरकार ने लाकडाउन लगा दिया था। तब खाद्य पदार्थों और दवाओं जैसी आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर अन्य सामानों की आपूर्ति प्रभावित हो गई थी। जिसका बखूबी लाभ पटरंगा मंडी मवई रानीमऊ नेवरा बाबा बाजार उमापुर सैदपुर रूदौली भेलसर शुजागंज सहित जिले के बड़े व्यापारियों ने खूब उठाया था। तब पांच रुपए का गुटखा 15 रुपए में बिका था। चूने के साथ पीटकर खाने वाली तम्बाकू भी तीन गुना मूल्य पर बिक रही थी। सिगरेट के दाम भी दो गुने से अधिक हो गए थे। पिछले साल लाकडाउन में हुई मोटी कमाई को व्यापारी भूले नहीं। अब जब इस वर्ष फिर से कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा और साप्ताहिक लाकडाउन की घोषणा हुई तो पूर्ण लॉक डाउन की संभावना जमाखोरों को दिखने लगी।फिर क्या व्यापारियों ने माल की कमी बताते हुए मोटे मुनाफे का रास्ता खोजने लगे।
विगत एक दिन रविवार से ही गुटखा, तम्बाकू और सिगरेट के दाम बढ़ने लगे हैं।पटरंगा क्षेत्र में पांच रुपए का गुटखा सात रुपए में, छह रुपए का सिगरेट आठ रुपए में और पांच रुपए की तम्बाकू छ रुपए में बिक रही है। छोटे दुकानदारों की मानें तो उन्हें थोक व्यापारियों द्वारा काफी मंहगा सामान दिया जा रहा है। जिसमें अपना मुनाफा जोड़कर वह लोग बेंच रहे हैं। खाद्य विभाग के अधिकारी उपभोक्ताओं की समस्या से लापरवाह बने हुए हैं। दुकानों पर छापेमारी का अभियान बंद पड़ा है।इस बाबत जब एसडीएम विपिन सिंह से बात की गई तो उन्होंने स्पष्ट कहा अभी तक ऐसी कोई शिकायत नही मिली है।यदि ऐसा कोई भी मामला आया तो कार्यवाही तय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News