अयोध्या : मवई ब्लॉक के चारों पीएचसी पर स्वास्थ्य मेले का हुआ भव्य आयोजन

मेले में नि:शुल्क इलाज के साथ बनाया गया गोल्डन कार्ड।

मेले में आये 297 मरीज का हुआ उपचार,जांच के साथ लोगों का बनाया गया गोल्डन कार्ड

मवई(अयोध्या) ! जन आरोग्य योजना के तहत नि:शुल्क उपचार के लिए चयनित लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य एक बार फिर तेज हो गया है।रविवार को मवई सीएचसी अन्तर्गत पीएचसी पूरे कामगार पटरंगा उमापुर सैदपुर में कोरोना काल के बाद एक बार पुनः स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया।मेले में आये कुल 297 मरीजों का निःशुल्क जांच व परीक्षण कर उन्हें दवा दी गई।साथ ही पात्र चयनित 15 लोगों का गोल्डेन कार्ड के लिए निःशुल्क ऑनलाइन आवेदन करवाया गया।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पूरे कामगार में आयोजित जन आरोग्य मेले का क्षेत्रीय विधायक रामचंद्र यादव ने फीता काटकर उद्घाटन किया।विधायक ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम ऐतिहासिक है। मुख्यमंत्री की पहल पर लोगो को इलाज मिलने में सहूलियत मिलेगी।

यह आरोग्य स्वास्थ्य मेला प्रदेश के सभी सीएचसी और पीएचसी में प्रत्येक रविवार को आयोजित किया जाएगा। मेला में टीवी., मलेरिया, डेंगू बुखार, रक्तचाप, मधुमेह, प्रसव कालीन परामर्श, टीकाकरण, बच्चों में डायरिया व न्यूमोनिया की रोकथाम सहित कुपोषित बच्चों का चिन्हीकरण आदि रोगों का निवारण किया जाएगा।मेले के बारे जानकारी देते हुए सीएचसी अधीक्षक डा0 रविकांत वर्मा ने बताया कि सरकार ने गरीबों को पांच लाख रुपये तक का नि:शुल्क इलाज देने की गोल्डन कार्ड योजना शुरू की है।प्रधानमंत्री जन आरोग्य के नाम से संचालित इस योजना के तहत वर्ष 2011 में आर्थिक एवं सामाजिक आधार पर हुई जनगणना की बीपीएल सूची में शामिल पात्रों को योजना का लाभ देने का प्राविधान है।सरकार की मंशा है कि पात्रों को गोल्डन कार्ड मुहैया कराया जाए।जिससे वह चयनित किसी भी अस्पताल में अपना नि:शुल्क उपचार करा सकें।मेले में सीएचसी प्रभारी डा0 रविकांत वर्मा डा0 विनय वर्मा डा0 शिल्पी सिंह डा0 अर्चना वर्मा डा0 पृथ्वी पाल डा0 पूर्णिमा सिंह डेंटिल डा0 रिजवाना मसूद दिनेश चंद्र त्रिपाठी प्रेम प्रकाश एलए दीप्ति एएनएम अवधेश कुमारी सुनील कुमार सहित बाल विकास पुष्टाहार की क्षेत्रीय सीडीपीओ व सुपरवाईजर सामिल रहे।

मेले में यूनानी दवाइयों का भी हुआ वितरण

पीएचसी पूरेकामगार में आयोजित जन आरोग्य मेले यूनानी हास्पिटल के डॉक्टरों ने भी स्टॉल लगाकर लोगों में दवाई का वितरण किया गया।यूनानी हास्पिटल की चिकित्सा रिजवाना मसूद काजी अंसारी ने मेले में आये लगभग 22 मरीजों का जांच पड़ताल कर निःशुल्क दवा का वितरण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News