अयोध्या:अमानीगंज-पंचायत भवन में पीली ईंट के इस्तेमाल पर भड़के ग्रामीण

अमानीगंज विकासखंड के ग्राम पंचायत बकौली में पंचायत भवन, पूर्व माध्यमिक विद्यालय में निर्माणाधीन रसोई घर का पीले ईटों से निर्माण कार्य किया जा रहा है। मानक के विपरीत हो रहे निर्माण कार्य की शिकायत ग्रामीणों ने तहसील दिवस से लेकर मुख्य विकास अधिकारी तक से की है। जिसके बाद मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार ने बताया कि मामले में जांच कराकर दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बताते चलें कि अमानीगंज विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत अमावा सूफी में इसी वर्ष मार्च माह में वित्तीय अनियमितता धोखाधड़ी एवं कूट रचना के मामले में जिलाधिकारी की जांच में दोषी पाए गए ग्राम पंचायत विकास अधिकारी राजेंद्र यादव के विरुद्ध खंडासा थाने में खंड विकास अधिकारी अमानीगंज विकास सिंह द्वारा गंभीर धाराओं में एफआईआर पंजीकृत कराया गया था।

दोषी पाए गए उक्त ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को ही निर्माण प्रभारी के रूप में बकौली ग्राम पंचायत में लगभग 15 लाख रुपए कीमत के पंचायत भवन और लगभग ₹ एक लाख सत्तर हजार कीमत के रसोईघर निर्माण का कार्य सौंप दिया गया। जिसमें अमानीगंज से रौनाही मार्ग पर मेन रोड पर ही निर्माणाधीन पंचायत घर पीले ईंटेे से बनाया जा रहा है। जो प्रशासन की पारदर्शिता एवं जीरो टॉलरेंस की नीति को आंखें दिखा रहा है। इसी रास्ते से सभी बड़े अधिकारियों का आना जाना भी रहता है। लेकिन कभी किसी की नजर नहीं पड़ती।

बकौली ग्राम पंचायत के प्रधान भोला रावत से जब इस मामले में जानकारी चाही गई तो उन्होंने कहा कि इसका निर्माण ठेकेदार करवा रहे हैं। मुझसे इससे कोई मतलब नहीं है।मेरा कार्यकाल पूरा होने वाला है। जबकि पंचायत भवन निर्माण की निर्माण एजेंसी शासन द्वारा ग्राम पंचायत को ही बनाया गया है। टेंडर व्यवस्था मात्र इतनी है कि संबंधित निर्माण में मोरंग और बालू, सीमेंट, सरिया की खरीद के लिए टेंडर ग्राम पंचायत द्वारा ही कराए जाते हैं।

इस संबंध में जब ग्राम पंचायत विकास अधिकारी राजेंद्र यादव से बात की गई तो उन्होंने कहा कि कहीं भी पीली ईंटों से निर्माण नहीं किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर मामले की शिकायत कर्ता राजाराम गोपी नाथ रावत आदि ने कहां है कि ग्राम पंचायत में निर्माण कार्य में बड़े पैमाने पर हेराफेरी की गई है। पूरा का पूरा पंचायत भवन पीली ईंटों से बन रहा है और बीम का कार्य भी शुद्ध मानक के अनुसार नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News