अयोध्या : गन्ने के बकाया भुकतान को लेकर किसानों ने भरी हुंकार

अयोध्या : गन्ने के बकाया भुकतान को लेकर किसानों ने भरी हुंकार

भूमि अधिग्रहण में मनमानी व पुलिस उत्पीड़न के विरुद्ध भी की आवाज बुलंद

थाने के समीप प्रदर्शन कर एसडीएम व सीओ को सौंपा गया

पटरंगा(अयोध्या) ! जो अधिकारी गुंडा होगा उसके पीठ पर डंडा होगा,जो अधिकारी न्यायी होगा वही हमारा भाई।किसान यूनियन जिंदाबाद जिंदाबाद की आवाज को बुलंद करते हुए आज किसानों ने भाकियू प्रदेश सचिव दिनेश दूबे की अगुवाई में पटरंगा मंडी में प्रदर्शन किया।किसान नेता ने बताया गन्ने के बकाया भुगतान को लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष के आवाहन पर आज सोमवार को प्रदेश के सभी चीनी मिलों से संबंधित थानों में धरना दिया जा रहा।जिसके परिपेक्ष्य भाकियू कार्यकर्ताओं ने पटरंगा थाने के बाहर प्रदर्शन कर अफसरों का घेराव किया।पंचायत के दौरान किसान नेता ने बताया कि रौजागांव शुगर मिल पर किसानों का करोडों रूपया बकाया है।जो भुकतान नही कर रही है।भाकियू कार्यकर्ताओं और किसानों का कहना है कि बार-बार सरकार गन्ना बकाया मूल्य भुगतान के लिए आदेश कर रही है। इसके बावजूद भी उनके बकाया रूपयों का भुगतान नहीं हो रहा है। अब इस मामले में आर-पार की लड़ाई होगी।अब पुलिस या तो चीनी मिल मालिकों को गिरफ्तार करे या किसानों का गन्ना भुगतान करे। अब इस मामले में किसान चुप नहीं बैठेंगे। कहा कि जब बिजली का बिल मांगा जा सकता है तो चीनी मिलों को भी भुगतान करना होगा।इस दौरान किसान नेता ने मुख्यमंत्री के नाम सात सूत्री ज्ञापन एसडीएम रूदौली को सौंपा।पंचायत में जिला गन्ना अधिकारी एपी सिंह रौजागांव चीनी मिल जीएम मनोज सिंह उप गन्ना प्रबंधक उपेंद्र पाठक शिव प्रसाद पांडेय अजय यादव ड़ा0 राम जनम वर्मा ड़ा लल्लन कुमार शांति मौर्या रामलली नइका श्याम नाथ तिवारी आदि किसान मौजूद थे।

थाने में घुसने पर पुलिस ने रोका तो किसान नेता हुए आक्रोशित

गन्ना मूल्य भुकतान आदि समस्याओं को लेकर किसान नेता दिनेश दूबे की अगुवाई में जब भाकियू कार्यकर्त्ता थाने पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें रोक दिया।जिससे किसान नेता दिनेश दूबे आक्रोशित हो गए और पुलिस प्रशासन के विरुद्ध नारे लगाने लगे।तब एसओ संतोष कुमार सिंह व सीओ निपुण अग्रवाल ने उन्हें बताया थाने में कोरोना से संक्रमित लोग निकले है इसलिए मना किया गया।जिसके बाद किसान व भाकियू कार्यकर्त्ता थाने के समीप पौराणिक धार्मिक स्थल पक्का तालाब पर दरी विछाकर पंचायत की।

भूमि अधिग्रहण का मुद्दा उठाया

पंचायत के दौरान दिनेश दूबे ने श्री राम एयरपोर्ट के निर्माण में भूमि अधिग्रहण को लेकर की जा रही मनमानी का मुद्दा उठाया।इन्होंने कहा कि धर्मपुर सहादत गांव के सैकड़ों किसानों की जमीन श्री राम एयरपोर्ट के निर्माण में अधिग्रहित की जानी है लेकिन मुवाबजे में प्रशासन मनमानी कर रहा है।इन्होंने बताया धर्मपुर सहादत गांव का सर्किल रेट काफी वर्षो से नही बढ़ा है।इसलिए मुवाबज़े का जो रेट अन्य गांवो में दिया गया है।वही रेट धर्मपुर सहादत गांव के ग्रामीणों को दिया जाए।नही तो भाकियू प्रदेश स्तर तक प्रदर्शन करने को मजबूर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News