मेरठ: भगवा गमछा पहनने पर करता था परेशान, साधु ने किया विरोध तो साथियों संग पीट-पीटकर मार डाला

उत्तर प्रदेश के मेरठ (Meerut) जनपद में एक मंदिर के पुजारी (saint) की हत्या के मामले ने तूल पकड़ लिया है। परिजनों और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को अर्थी को सड़क पर रखकर जमकर हंगामा किया। इन कार्यकर्ताओं ने एक विशेष समुदाय के लोगों पर गंभीर आरोप लगाया है। साथ ही मुवाअजे और स्थानीय थाना भावनपुर पुलिस पर कार्रवाई की मांग को लेकर जाम लगा दिया। पुलिस ने पुजारी की हत्या के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

सूत्रों ने बताया कि मेरठ के थाना भावनपुर क्षेत्र के अब्दुलापुर बाजार में एक शिव मंदिर है। मंदिर में ही गांव के कांति प्रसाद की दुकान थी और वह मंदिर कमिटी के उपाध्यक्ष भी थी। वह मंदिर की साफ-सफाई के साथ पुजारी का काम भी देखते थे। कांति गले में भगवा रंग का गमछा डालते थे और पीले रंग के कपड़े पहनते थे।

सोमवार को कांति गंगानगर में बिजली का बिल जमा करने गए थे। आरोप है कि लौटते समयय ग्लोबल सिटी के पास गांव के ही अनस कुरैशी उर्फ जानलेवा ने कांति के भगवा गमछे को लेकर कथित धार्मिक टिप्पणी की और मजाक बनाया। ऐसे में जब पुजारी ने अनस के मजाक का विरोध किया तो उसने इन्हें बुरी तरह पीट दिया और मौके से फरार हो गया।

पिटाई के बाद बुजुर्ग खुद अपनी तहरीर लेकर थाने पहुंचे। पीड़ित का मेडिकल भी कराया गया। लेकिन अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। पुजारी की मौत के बाद पुलिस और प्रशासन में हड़कंप मचा तो आनन-फानन में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। उसके खिलाफ पुलिस ने पहले मारपीट और फिर हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। लेकिन पीड़ित के परिजन स्थानीय थाना पुलिस पर कार्रवाई और मुआवजे की मांग को लेकर नाराज दिखे।

मृतक पुजारी के बेटे आदेश ने कहा कि मेरे पिता की हत्या कर दी गई है, ये लोग मेरे पिता को छेड़ते थे। कहते थे कि योगी के कपड़े पहनकर घूमते हो, भगवा गमछा पहनने पर मजाक उड़ाते थे, धमकी देते थे कि मंदिर बंद करवा देंगे। आए दिन झगड़ा करते थे। आदेश ने बताया कि मामले में 5 आरोपी हैं, लेकिन एक को ही पकड़ा गया है, बाकी फरार चल रहे हैं।

वहीं, एसपी देहात अविनाश ने बताया कि बुजुर्ग के साथ मारपीट हुई थी, जिसकी शिकायत लेकर वह खुद थाने आए थे। उनकी तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया था। इसके बाद वह अस्पताल में इलाज के लिए गए, जहां उनकी मौत हो गई। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और हत्या की धाराएं मुकदमे में बढ़ाई जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News