प्रमुख ख़बरें

अमेरिका: एक दिन में सामने आए कोरोना वायरस के 10,000 नए मामले, ट्रंप ने दी चेतावनी


अमेरिका में कोरोना वायरस के एक ही दिन में 10,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है जिससे जिससे देश में ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 43,734 हो गई हैं। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने महत्वपूर्ण चिकित्सा सामान की आपूर्ति और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी रोकने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। अमेरिका में साथ ही पहली बार कोरोना वायरस के कारण एक दिन में 130 से अधिक मौतें हुईं जिससे सोमवार रात तक इस घातक बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 550 पर पहुंच गई है। विश्व में कोविड-19 मामलों को संकलित करने वाली वेबसाइट ‘वर्ल्डोमीटर’ के अनुसार सोमवार तक अमेरिका में कोरोना वायरस के 43,734 पुष्ट मामले सामने आए।
इनमें से 10,000 से अधिक एक दिन में बढ़े।

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच सोमवार को ट्रंप ने महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति की जमाखोरी को रोकने के उद्देश्य से एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने चेतावनी दी कि उनकी सरकार महत्वपूर्ण चिकित्सा और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी और अत्यधिक मूल्य निर्धारण करने वालों पर कार्रवाई करेगी।

उन्होंने कहा, ”हम किसी को भी अमेरिकी नागरिकों की पीड़ा का अपने लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं करने देंगे।” उन्होंने चेतावनी दी कि न्याय विभाग दुनिया भर में 15,000 से अधिक लोगों की जान लेने वाली इस महामारी से संबंधित धोखाधड़ी की योजनाओं पर आक्रामक रूप से अभियोजन चलाएगा।

न्यूयॉर्क प्रांत, विशेष रूप से न्यूयॉर्क सिटी हाल के कुछ समय में अमेरिका में सबसे खराब सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट में से एक का केंद्र बन गया है। कोरोना वायरस से संक्रमित हर दो अमेरिकियों में से लगभग एक न्यूयॉर्क शहर से है। वहां सोमवार को 5,085 नए मामले सामने आए जिससे वहां कुल मामले बढ़कर 20,875 हो गए हैं।

न्यूयॉर्क के अभी तक 157 निवासियों की कोरोना वायरस से मृत्यु हो चुकी है। शहर में अब तक हुई कुल मौतों में से 43 मौतें सोमवार को हुई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में न्यूयॉर्क में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी होने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *