कोरोना का कहर, इटली में लाशों का अंबार, दफनाने के लिए बुलानी पड़ी सेना

0


कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में अबतक 10544 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के बाद अब इटली में बड़ी संख्या में इस वायरस की वजह से लोगों की मौत हो रही है। इटली में इस वायरस से अबतक 4000 लोगों की मौत हो चुकी है। इटली का वेनिस शहर दुनियाभर में प्रेम के लिए जाना जाता है, लेकिन आज यहां पर हर तरफ सन्नाटा पसरा है। पूरा देश कोरोना वायरस की वजह से लॉक डाउन है। यहां कोरोना वायरस से हो रही मौत को लेकर इस कदर अफरा-तफरी मची है कि लगभग पूरे देश को ठप कर दिया गया है। कोरोना वायरस के लोगों की मौत के बाद उनके शव को दफनाने को लेकर हालात इतने गंभीर हो गए कि सेना को इसके लिए बुलाना पड़ा।
वायरस की वजह से यहां हो रही मौत के बाद लोगों के शव को दफनाना एक चुनौती बन गया है। इटली का बेरगामो शहर सबसे ज्यादा कोरोना वायरस से प्रभावित है। यहां लोगों के शव को दफनाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल यहां के अंतिम संस्कार स्थल पर एक दिन में 25 शवों का ही अंतिम संस्कार किया जा सकता है। जिसकी वजह से यहां से शवोंं को दूसरे शहर में भेजा जा रहा है, जिसके चलते यहां सेना के ट्रको को बुलाया गया। सेना के दर्जनों वाहनों को लाश को ले जाते हुए देखा गया। इन तमाम शवों को अलग-अलग शहरों में दफनाने के लिए ले जाया गया। जानकारी के अनुसार बेरगामो शहर में तकरीबन 1300 लोगों की मौत हो चुकी है। मौत का यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है
गुरुवार को इटली में 427, जबकि शुक्रवार को 627 लोगों की मौत हो गई। जिसके बाद इटली में मरने वालों की संख्या 4000 को पार कर गई। बेरगामो शहर के मेयर गिओर्गियो गोरी ने लोगों को चेताया है कि मरने वालों की संख्या और भी ज्यादा हो सकती है क्योंकि कई लोगों की जांच नहीं की गई है। बेरगामो शहर में पिछले दो दिनों से लोगों के शव को दफनाने का काम चल रहा है। यह काम लगातार चौबीस घंटे चल रहा है। लोगों के शव को ट्रकों में लादकर शहर के बाहर मोदेना, अक्वी टेर्मे, दोमोदोस्सोला, परमा, पिसेंजा आदि शहरों में ले जाया जा रहा है। सेना के प्रवक्ता की ओर से कहा गया है कि शवों को दूसरे शहरों में भेजने के लिए सेना के 50 ट्रक और 50 जवानों को तैनात किया गया है। इससे पहले स्थानीय प्रशासन ने मदद की अपील की थी, शवों की अधिकता की वजह से वह खुद के शवों का भी अंतिम संस्कार नहीं कर पा रहे थे।
कोरोना वायरस से मरने वालों का का शोक संदेश इटली के अखबारों में छप रहे हैं। यह शोक संदेश अखबार ने 10 पेज में छापा है। लोगों का अंतिम संस्कार नहीं हो पा रहा है। जिन लोगों की मौत हो रही है उनके परिजनों को और करीबियों को ही अस्पताल में आने दिया जा रहा है। लेकिन इन लोगों को बहुत दूर से शवों को दिखाया जा रहा है ताकि इन लोगों में यह संक्रमण ना फैले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Content is protected !! © KKC News