UP डीजीपी ओपी सिंह आज होंगे रिटायर, हितेश चंद्र अवस्थी प्रमुख दावेदार

0

लखनऊ. उतर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह (DGP OP Singh) शुक्रवार को रिटायर हो रहे हैं. रिटायरमेंट के दिन डीजीपी ओपी सिंह को शाही तरीके से पारंपरिक परेड के साथ विदाई देने की तैयारियां की जा रही हैं. डीजीपी ओपी सिंह को 64 साल पुरानी डॉज विंटेज कार में बैठाकर विदाई दी जाएगी. फिलहाल इस कुर्सी की रेस में सबसे आगे सतर्कता अधिष्ठान के निदेशक 1985 बैच के आईपीएस हितेश चंद्र अवस्थी का नाम चल रहा है. हितेश वर्ष जून 2021 में रिटायर होंगे. साफ छवि के अफसरों में गिने जाने वाले हितेश चंद्र अवस्थी करीब 14 वर्ष तक सीबीआई में तैनात रहे हैं.

ये हैं प्रमुख दावेदार

नए डीजीपी के लिए हितेश चंद्र अवस्थी के बाद केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चल रहे तेजतर्रार आईपीएस अरुण कुमार, 1987 बैच के आईपीएस अफसर राजेंद्र पाल सिंह, 1988 बैच के आरके विश्वकर्मा और 1988 बैच के आईपीएस डीजी जेल आनंद कुमार का नाम चर्चा में है.

प्रदेश में तैनात अफसरों की वरिष्ठता के मुताबिक सात अफसरों की लिस्ट यूपीएससी को भेज दी है. वहीं केंद्र में तैनात डीजी स्तर के अफसर को यूपी में वापस बुलाने के लिए सरकार ने केंद्र को पत्र लिखा है, जिसके बाद समीकरण बदलते नजर आ रहे हैं. इन सबके बीच डीजीपी ओपी सिंह को रिटायरमेंट की सलामी देने की तैयारियां जोरों पर हैं. कुछ रस्में यूपी के डीजीपी के रिटायरमेंट को यादगार बना देती हैं.

कार को खींचते हैं पुलिस के जवान और अधिकारी

सलामी के बाद रिटायर हो रहे डीजीपी एक खास कार में बैठकर घर जाते हैं. खास बात ये है कि इस कार को एक्सीलेटर दबाकर नहीं बल्कि पुलिस के जवान और अधिकारी रस्सों से खींचते हैं. 1956 मॉडल की किंग्सवे डॉज कार में बैठकर डीजीपी अपने घर जाएंगे. डीजीपी आवास के गैरेज में खड़ी इस डॉज कार को निकालकर साफ, सफाई और मेंटेनेंस कार्य पूरा हो चुका है. कार की बैट्री को बदलकर ड्राईवर ने इसकी टेस्ट राईड भी ले ली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Content is protected !! © KKC News