अयोध्या:मवई-आए दिन खड़े वाहनों से टकराकर यात्रियों की हो रही मौत

…….साहेब ! कुछ तो करो- हाइवे पर आए दिन असमय काल के गाल में समा रहे लोग

हाइवे के किनारे खड़े बेतरतीब वाहन बन रहे हादसे का सबब

आए दिन खड़े वाहनों से टकराकर यात्रियों की हो रही मौत

मवई(अयोध्या) ! लखनऊ- गोरसखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे कई स्थानों पर खड़े ट्रक कंटेनर हादसों का सबब बन रहे हैं।इन ट्रकों व कंटेनरों में भिड़ने से अक्सर किसी न किसी वाहन सवार की असमय जान चली जाती है।अभी दो दिन पूर्व पटरंगा थाना क्षेत्र के गनौली गांव के समीप हाइवे पर एक खड़े भारी वाहन से कार टकराकर बस्ती में तैनात एक राजस्वकर्मी (लेखपाल) की असमय मौत हो गई।वही कोतवाली रूदौली अंतर्गत मुदफरा गांव के समीप हुए हादसे में एक जीजा साले की दर्दनाक मौत हो गई।इस हादसे की वजह भी हाइवे पर खड़ा एक वाहन ही बना।अभी दो वर्ष पूर्व भी हाइवे पर खड़े वाहन से जिले के डिप्टी कमिश्नर की गाड़ी टकरा गई थी।जिसमें उनकी दर्दनाक मौत हो गई।हाइवे पर खड़े वाहनों की वजह से प्रशासन ने जिले के एक बड़े अफसर को खो दिया।बावजूद अफसर कुम्भकर्णी नींद से नही जागे।और हादसो का होना बदस्तूर जारी है।
बताते चले कि लखनऊ-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग अयोध्या जिले से होकर जाता है।जिले में ये राजमार्ग करीब 80 किलोमीटर लंबा है।इस पर जहां जगह-जगह बाजार सजे हैं।वही कहीं कहीं हाईवे किनारे ट्रकों की मरम्मत होती है तो कहीं होटलों के बाहर ट्रक कंटेनरों की भारी भीड़ लगी रहती हैं।इनमें कुछ ट्रक डीसीएम कंटेनर व बस हाइवे के किनारे बेतरतीब खड़े रहते है जिनके कारण हादसे होते हैं।इनको यातायात के नियमों को पढ़ाने बताने समझाने वाला कोई नही आता।

होटल के पास खड़े रहते ट्रक

लखनऊ से चलकर अयोध्या जिले कि सीमा में प्रवेश करते ही रानीमऊ चौराहे पर दो ढाबे आमने सामने है।जिसमें से दक्षणी पटरी पर स्थित ढाबे पर कई वाहन सड़क पर ही खड़े देखे जा सकते है।इसके आगे मथुरा का पुरवा व बीपी मवई के आस पास तीन चार ढाबे है जहां दर्जनों की संख्या में भारी वाहन राजमार्ग पर ही खड़े रहते है।गनौली भेलसर मुदफरा लोहियापुल बरई सत्तीचौरा के आस पास भी वाहनों की भीड़ सड़क पर ही लगी रहती है।

अब तक गई दर्जनों लोगों की जान

मवई पटरंगा रूदौली व सोहावल थाना क्षेत्र में हाइवे पर ढाबों आदि के समीप खड़े भारी वाहनों की वजह से दर्जनों लोगों की जान जा चुकी है।
12 अप्रैल 2018 को गनौली गांव के समीप राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे खड़े टैंकर में अनियंत्रित हो ट्रक पीछे से घुस गई।इस हादसे में ट्रक के खलासी की मौके पर ही मौत हो गयी जबकि ड्राइवर गंभीर रूप से घायल हो गया।
21 अगस्त 2019 की सुबह मवई चौराहा के निकट हाइवे पर खड़ी कंटेनर में पीछे से एक मैजिक घुस गई जिससे मैजिक सवार चालक व खलासी गंभीर रूप से घायल हो गए।
31 दिसंबर 2019 की सुबह हाइवे पर खड़े कंटेनर के पीछे गोवंश से भरा एक ट्रक घुस गया था।इस हादसे 16 लावारिस गोवंश पशु भी बरामद हुए है।
8 जनवरी 2021 की सुबह गनौली पेट्रोल पंप के पास हाइवे पर एक ट्रक खड़े कन्टेनर व ट्रैक्टर ट्रॉली में पीछे से टकराकर हाइवे पर पलट गया।इस हादसे में तीन लोग घायल हो गए थे।
9 मई 2021 को वीपी मवई पेट्रोल पंप के सामने एक खड़े ट्रक के पीछे बाइक सवार घुस गया था।इस घटना में युवक की मौके पर मौत हो गई थी।
7 जून 2021 पटरंगा थाना क्षेत्र के रमई का इंदारा गांव के समीप हाइवे पर एक बालू लदे ट्रक के पीछे से डबल डेकर एसी बस ने जोरदार टक्कर मार दिया।इस हादसे एक दर्जन से अधिक यात्री घायल हुए थे।
16 मई को मैनपुरी के रहने वाले राजेश सिंह बस्ती में लेखपाल पद पर तैनात है।उनकी मारुति कार गनौली गांव के समीप एक खड़ी गाड़ी से टकरा गई।उनकी मौके पर मौत हो गई थी।
18 मई को रूदौली कोतवाली क्षेत्र के मुदफरा गांव के समीप हाइवे पर खड़े ट्रक की वजह से जीजा साले की मौत हो गई है।

मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान अब घायलों की बचेगी जान

हाइवे पर होने वाली दुर्घटनाओं को संज्ञान में लिया है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक अनूठी पहल शुरू करते हुए कहा कि घायलों को समय से अस्पताल पहुंचाने के लिए इमरजेंसी ट्रॉमा केयर नेटवर्क बनाने की योजना पर काम शुरू किया गया है। इसके तहत प्रदेश में कहीं भी रोड एक्सीडेंट में घायल होने वालों को शुरुआती 24 से 48 घंटे का इलाज मुफ्त दिए जाने का भी प्रस्ताव है।इसके ऐसे दुर्घटनाओं को रोकने के लिए भी कठोर कदम उठाए जाएंगे।

“मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर हाइवे के किनारे खड़े वाहनों को हटवाने के लिए मवई पटरंगा व रूदौली के एसओ व एसएचओ को सख्त निर्देश दिए गए है।साथ ही सभी ढाबा व पेट्रोल पंप संचालकों को भी नोटिस दी जा रही है।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने परिवहन विभाग व आरटीओ को भी निर्देश दिए है।अब यदि ढाबा व हाइवे पर वाहन खड़े मिले तो वाहन व ढाबे के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।”
सुरेंद्र तिवारी
पुलिस क्षेत्राधिकारी रूदौली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News