दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर पर मजदूरों की उमड़ी भीड़,यूपी में नही दी गई एंट्री

0

  • सीएम योगी के निर्देश के बाद सड़क पर दिखी सख्ती
  • पुलिस प्रवासी मजदूरों को यूपी में प्रवेश करने नहीं दे रही

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में शनिवार को हुए भीषण सड़क हादसे के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर सभी अधिकारियों से प्रवासी मजदूरों के पैदल चलने पर रोक लगाने को कहा है. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को जारी आदेश में स्पष्ट तौर पर सीएम योगी ने कहा कि किसी भी प्रवासी नागरिकों को पैदल, अवैध या असुरक्षित गाड़ियों से यात्रा न करने दिया जाए.

सीएम योगी के निर्देश के बाद गाजीपुर-यूपी बॉर्डर पर कई प्रवासी मजदूर रोक दिए गए हैं. पुलिस उन्हें अपने क्षेत्र में घुसने नहीं दे रही है.

थोड़ी देर में एक बार फिर से सड़क पर गाड़ियां दौड़ने लगीं लेकिन किनारे कई परिवार इकट्ठा हो गए. जो अपने बच्चों के साथ सड़क पर बैठने को मजबूर हैं. घसीटा और उनकी पत्नी सपना दोनों परेशान है. उनका कहना है कि अब रात यहीं गुजारनी होगी.

आजतक से बात करते हुए घसीटा ने कहा, ‘मैं पानीपत में मजदूरी करता था. उसी से अपने परिवार का पेट पालता रहा. लेकिन अब हालत खराब है. हम जैसे कई लोगों के पास अब परिवार के लिए दो वक्त की रोटी के लिए पैसे नहीं है. कुछ दिनों से स्कूल में रह रहा था. लेकिन जब खाने की व्यवस्था भी नहीं हो पाई तो घर के लिए रवाना हो गया. अब यहां से आगे जाने नहीं दिया जा रहा है. रात यहीं गुजारनी होगी.’

घसीटा के परिवार का कहना है कि वो पिछले छह महीने से काम कर रहे थे. लेकिन जब हालात बदतर हो गए तो उन्हें पैदल चलना पड़ा. एक तरफ सरकार उनके लिए कोई व्यवस्था नहीं कर पा रही है, साथ ही अब उन्हें वापस घर लौटने भी नहीं दिया जा रहा है. इन जैसे कई परिवार को बॉर्डर पर ही रोक लिया गया है. उनके साथ दो साल का छोटा बच्चा भी है. इसलिए समस्या और भी गंभीर है.

शनिवार को उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि सीएम योगी ने औरैया सड़क हादसे पर संवेदना व्यक्त करते हुए सभी वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया है कि किसी भी प्रवासी नागरिक को पैदल, अवैध या असुरक्षित वाहनों से यात्रा न करने दिया जाए.

उन्होंने कहा कि प्रवासियों के लिए हर बॉर्डर पर 200 बसें बॉर्डर के जिलों में व्यवस्थित की गई हैं. अब तक यूपी में 449 ट्रेनें आ चुकी हैं. यह पूरे देश में सबसे अधिक संख्या है. इन ट्रेनों से 5 लाख 64 हजार लोग यात्रा कर चुके हैं. शनिवार को ही 75 ट्रेनें आएंगी, 286 और ट्रेनों के संचालन को सहमति दी गई है.

अवैध तरीके आने वाले प्रवासियों की नो एंट्री!

अवनीश अवस्थी ने कहा कि अगर पूरी संख्या जोड़ी जाए तो लगभग 9 लाख 50 हाजर लोगों को या तो लाया जा चुका है, या लाने वाले हैं. अन्य प्रदेशों से प्रदेश की सीमा में पैदल, दो पहिया वाहन और ट्रक के जरिए किसी भी प्रवासी व्यक्ति आने की अब इजाजत नहीं होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

error: Content is protected !! © KKC News