बाराबंकी ! पति व पिता की मौत से टूटे दो परिवार के जीवन के लिए ज्योति बन गई योजना

0

दो किसानों की हो गई थी असमय मौत,राज्यमंत्री ने वितरित किया क्लेम का स्वीकृति पत्र

अलियाबाद(बाराबंकी) ! प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना दो परिवारों के अंधकारमय जीवन मे जीवन ज्योति बनकर आई।किसी के पति तो किसी के पिता की असमय मौत से टूटे परिवार को सहारा मिल गया।आर्यावर्त बैंक के अलियाबाद शाखा प्रबंधक अनुज तिवारी द्वारा बीमा योजना का क्लेम महिला के बैंक खाते में भेजा गया है।जिसका पत्र शुक्रवार को राज्यमंत्री सतीश शर्मा व एसडीएम रामसनेहीघाट राम आसरे वर्मा ने दो परिवारों के परिजनों को प्रदान किया।जिससे पति व पिता की मौत के बाद पूरी तरह से बिखर चुकी मुश्किल घडी में दोनों परिवारों को सम्भाल लिया है।

दरियाबाद ब्लाक के बरहुआ गांव के किसान राजेन्द्र कुमार व चमरौली गांव के किसान जगन्नाथ की असमय बीमारी से म्रत्यु हो गई थी।एक साल पहले आकस्मिक मृत्यु के बाद उसका परिवार पूरी तरह से टूट चुका था।चमरौली गांव के परिवार के मुखिया जगन्नाथ की मृत्यु ने उसकी पत्नी शुशीला देवी के जीवन को अंधकार मे बदल दिया था इससे उसे अपने परिवार के बिखरने का भी डर सताने लगा।उसे डर था कि अब परिवार का भरण-पोषण किस प्रकार से होगा।वही बरहुआ गांव निवासी राजेन्द्र की मौत ने उसके परिवार को झकझोर दिया।लेकिन तभी यह जानकारी आर्यावर्त बैंक के शाखा अलियाबाद प्रबंधक अनुज तिवारी को हुई तो उन्होंने पीड़ितों के पति व पिता द्वारा बैंक में कराए गए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के बारे में बताया जिसके अंतर्गत कराए गए बीमा से परिवार को क्षतिपूर्ति के रूप में दो लाख रूपये मिल सकते थे लेकिन क्लेम लेने के लिए भागदौड़ करने वाला कोई न था ऐसी स्थिति में शाखा प्रबंधक ने मानवता का परिचय देते हुए क्लेम को स्वीकृत करवाया । प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की इस राशि ने परिवार को मुश्किल समय में बहुत बडा सहारा दिया और अब दोनों परिवारों ने इस मुश्किल समय में स्वयं को संभाल लिया है।उनका बैंक में लिया गया कर्ज भी अदा हो गया।

पति तो वापस नही हो सकते पर मोदी जी ने जिंदगी बर्बाद होने से बचाया:शुशीला देवी

पीड़िता सुशीला देवी के आंखों में आज खुशी के आंसू थे।राज्यमंत्री सतीश शर्मा ने जब उनका हाल पूछा तो उसके आंसू छलक पड़े।सुशीला का कहना है कि इन रूपयों से हालाकि उसका पति वापस तो नही मिल सकेगा। लेकिन पति की मृत्यु के बाद उसका जीवन बिखरने से बच गया है।इसके लिए वह बार बार बैंक आफ आर्यावर्त के शाखा प्रबंधक अनुज तिवारी व प्रधानमंत्री मोदी जी को बार बार आभार प्रकट करती रही।उसने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ने जीवन की सुरक्षा प्रदान कर सचमुच जीने की नई राह दिखाई है, वह उक्त राशि से अपने बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने का प्रयास करेगी।

राज्यमंत्री ने की जनमानस से अपील

राज्यमंत्री सतीश शर्मा ने लोगो से अपील किया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधान सुरक्षा बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना का शुभारम्भ किया गया है।जिसके अंतर्गत जिले मे हितग्राहियों का पंजीयन कराया गया है।प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सभी वर्गो के वयस्क नागरिको के लिए प्रारम्भ है। जिले की सभी शैक्षणिक शालाओ, शासकीय कार्यालयों, संस्थाओ मे कार्यरत शासकीय एवं अशासकीय सेवको एवं आम नागरिको को इन बीमा योजनाओ में पंजीयन कराना जरूरी है।एसडीएम राम आसरे वर्मा ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक सदस्य का जीवन ज्योति बीमा योजना में वार्षिक प्रीमियम राशि 330 से बढ़ाकर 436 रूपये तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना की मात्र 12 से बढ़ाकर 20 रूपये किया गया है।इन बीमा योजनाओ में दो-दो लाख रूपये का बीमा होता है। जिसमें सामान्य एवं असामान्य दोनो प्रकार की मृत्यु होने पर खाताधारक के नामित को उक्त राशि क्षतिपूर्ति के रूप में प्रदान की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News