अयोध्या : आज से अपने पूरे पावर में आ गयी गांव की सरकार”

कोरोना काल के दौरान सम्पन्न हुए पंचायत चुनाव के बाद आज पहली बैठक के साथ हुआ समितियों का गठन

पंचायत सचिवों ने मिलकर 46 ग्राम पंचायतो में कराया समितियों का गठन

मवई (अयोध्या) ! मवई ब्लॉक क्षेत्र के 55 ग्राम पंचायतों में से 46 ग्राम पंचायतों में आज समितियों के गठन के साथ ही गंवई सरकार पूरे पॉवर में आ गई है।इन बैठको में बहुत सारे प्रधान व सदस्यों के साथ साथ उनके प्रतिनिधियों ने भी पहुँचकर बैठक को सम्पन्न कराया।बैठक में सर्वसम्मति से छः समितियों का गठन कर पंचायत सचिवों ने उनके अधिकारों के बारे में विधिवत् बताया।मवई ब्लॉक क्षेत्र में दोपहर बाद शुरू हुई बैठक के दौरान कोविड-19 का पालन नही किया गया।लोग चेहरे की जगह गले में मास्क लटकाए नजर आए।शोशल डिस्टेंसिंग व सैनटाइज किए जाने का भी ध्यान नही रखा।हालांकि पहली बैठक में ही गांव के ग्रामीण कम संख्या में प्रतिभाग किए।बसौड़ी में पंचायत सचिव करुणाशंकर की मौजूदगी में समितियों का गठन हुआ।तत्पश्चात गांव के स्कूल में हुई खुली बैठक में गांव के विकास कार्यो पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई।

जाने गांव की समितियों के नाम वा उनके अधिकार।

1-नियोजन व विकास समिति-:
===================इस समिति कुल छः सदस्य होते है ।जिसका अध्यक्ष ग्राम प्रधान होता है।बाकी पांच ग्रामसभा के निर्वाचित सदस्य होते है।जो सर्व सम्मति से गांव में होने वाले विकास योजनाओं की कार्ययोजना तैयार कर उनका प्रस्ताव करते है।

2-शिक्षा समिति-:
===========इस समिति में भी छः सदस्य होते है।जिसका अध्यक्ष नामित सदस्य होता है।इस समिति का कार्य है गॉव में शिक्षा व्यवस्था की निगरानी कर कमियों को दूर करना।

3-निर्माण समिति-:
============इस समिति का अध्यक्ष नामित सदस्य होता है।ये समिति गांव में सरकारी निर्माण कार्यो की गुणवत्ता की जांच कर उनकी देख रेख करते है।

4-जल प्रबंधन समिति-:
==============इस समिति का भी अध्यक्ष ग्राम सभा का नामित सदस्य होता है।जिनके निगरानी में नलकूप व जल से सम्बंधित कार्यो की देख रेख करना है।

5-स्वास्थ्य समिति-:
=============इसका भी अध्यक्ष ग्राम सभा का नामित सदस्य होता है।ये समिति गांव में स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यो की निगरानी करता है।

6-प्रशासनिक समिति-:
==============इस समिति का अध्यक्ष ग्राम प्रधान होता है।जिनकी अध्यक्षता में ये समिति गांव में प्रशासनिक व्यवस्था को मजबूत करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! © KKC News